Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Naval Exercise Pakistan: चीन और पाकिस्तान के बीच होगा अब तक का सबसे बड़ा नौसेनिक अभ्यास, भारत की पैनी नजर

चीन और पाकिस्तान हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में अपना अब तक का सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार यह अभ्यास उत्तरी अरब सागर में शुरू हुआ। इसी को देखते हुए भारतीय नौसेना पाकिस्तान के साथ नौसैनिक अभ्यास में भाग लेने वाले चीनी पनडुब्बी और युद्धपोतों की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही है। सरकारी सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। (China Naval Exercise Pakistan )

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 15 Nov 2023 03:17 PM (IST)
Hero Image
चीन और पाकिस्तान के बीच होगा अब तक का सबसे बड़ा नौसेनिक अभ्यास (Image: AFP)

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना पाकिस्तान के साथ नौसैनिक अभ्यास में भाग लेने वाले चीनी पनडुब्बी और युद्धपोतों की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही है। सरकारी सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। मलक्का जलडमरूमध्य के माध्यम से हिंद महासागर क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद से ही नौसेना चीनी प्लेटफार्मों पर नजर रख रही है।

चीन की PLA नौसेना ने पाकिस्तान के साथ सी गार्जियन अभ्यास के लिए फ्रंटलाइन युद्धपोतों और एक पनडुब्बी सहित कई प्लेटफार्मों को तैनात किया है। सूत्रों ने कहा कि भारत की व्यापक समुद्री डोमेन जागरूकता के हिस्से के रूप में, नौसेना राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के अनुरूप हिंद महासागर क्षेत्र में सभी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखती है।

अब तक का सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास

मीडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच, चीन और पाकिस्तान हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में अपना अब तक का सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार, यह अभ्यास उत्तरी अरब सागर में शुरू हुआ। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (नौसेना) ने सी गार्डियन के तीसरे संस्करण के लिए एक विध्वंसक और दो आधुनिक फ्रिगेट, एक पारंपरिक हमला पनडुब्बी और एक पनडुब्बी सहायता जहाज भेजा है।

यह भी पढ़े: Mizoram: पीडीएफ के हमले में भागकर मिजोरम पहुंचे म्यांमार के दो और सैनिक, असम राइफल्स के जवानों ने किया एयरलिफ्ट

यह भी पढ़े: 'कश्मीर गाजा नहीं', यहां की स्थिति...'; Israel Hamas युद्ध के बीच मोदी सरकार की तारीफ में क्या बोल गईं Shehla Rashid?