Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

INS Jatayu: हिंद महासागर में भारत की स्थिति और होगी मजबूत, लक्षद्वीप में भारतीय नौसेना का जल्द होगा नया बेस

भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने की दिशा में लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया बेस आईएनएस जटायु (INS Jatayu) बनाने जा रही है। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना आईएनएस विक्रमादित्य ( INS Vikramaditya) और आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) सहित दो विमान वाहकों पर अपने कमांडरों का सम्मेलन भी आयोजित करेगी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 29 Feb 2024 10:07 PM (IST)
Hero Image
हिंद महासागर में भारत की स्थिति और होगी मजबूत। फाइल फोटो।

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से विदेशों में जाने के बजाए अपने ही देश में मौजूद बेहद खूबसूरत आइलैंड्स लक्षद्वीप आने पर जोर दिया था। वहीं, लक्षद्वीप को लेकर भारतीय नौसेना ने भी नया अपडेट दिया है। भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने की दिशा में लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया बेस आईएनएस जटायु (INS Jatayu) बनाने जा रही है।

कमांडरों का सम्मेलन होगा आयोजित

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना आईएनएस विक्रमादित्य ( INS Vikramaditya) और आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) सहित दो विमान वाहकों पर अपने कमांडरों का सम्मेलन भी आयोजित करेगी। इस दौरान वे एक विमानवाहक पोत से उड़ान भरने और दूसरे पर उतरने जैसे कई ऑपरेशन करेंगे। उन्होंने बताया कि नौसेना अगले सप्ताह कोच्चि में बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर एमएच-60 रोमियो (MH-60 Romeo) को भी औपचारिक रूप से चालू करने जा रही है।