Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Employees: केंद्र सरकार ने 12 लाख रेलवे कर्मचारियों को सुनाई गुड न्यूज, 78 दिनों का मिलेगा बोनस

केंद्र सरकार ने बुधवार (18 अक्टूबर) को रेलवे कर्मचारियों को दिपावली से पहले तोहफा दिया है। रेलवे कर्मचारियों को उनके 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। सरकार के इस कदम से राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के 11.07 लाख से ज्यादा नॉन-गजेटेड कर्मचारियों को फायदा होगा। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बोनस के भुगतान से सरकारी खजाने पर 1968.87 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की उम्मीद है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 18 Oct 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
फैसले से सरकारी खजाने पर 1,968.87 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की उम्मीद (फाइल फोटो)

 पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार (18 अक्टूबर) को रेलवे कर्मचारियों को दिपावली से पहले तोहफा दिया है। रेलवे कर्मचारियों को उनके 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। सरकार के इस कदम से राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के 11.07 लाख से ज्यादा नॉन-गजेटेड कर्मचारियों को फायदा होगा।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सभी पात्र नॉन-गजेटेड रेलवे कर्मचारियों के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता से जुड़े बोनस (PLB) को मंजूरी दे दी है।"

इन रेलवे कर्मियों को मिलेगा फायदा

इस फैसले से रेलवे के आरपीएफ और आरपीएसएफ कर्मियों को छोड़कर, ट्रैक मेंटेनर्स, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर (गार्ड), स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, तकनीशियन, तकनीशियन हेल्पर, पॉइंटमैन, मिनिस्ट्रियल स्टाफ और अन्य ग्रुप 'सी' स्टाफ को फायदा होगा।

मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बोनस के भुगतान से सरकारी खजाने पर 1,968.87 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की उम्मीद है।

रेलवे के बेहतर प्रदर्शन करने से हुआ फायदा

रेलवे कर्मचारियों को लाभ देते हुए, केंद्र सरकार ने 11,07,346 रेलवे कर्मचारियों को 1,968.87 करोड़ रुपये के पीएलबी के भुगतान को मंजूरी दे दी है। वर्ष 2022-2023 में रेलवे का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 1,509 मिलियन टन का रिकॉर्ड कार्गो लोड किया गया। इसके साथ ही रेलवे में इसी वित्त वर्ष लगभग 6.5 बिलियन (650 करोड़) यात्रियों ने ट्रेन से यात्रा की है।

बोनस कर्मचारियों को बेहतर काम के लिए प्रेरित करेगा

बयान में कहा गया है कि रेलवे के रिकॉर्ड बेहतर प्रदर्शन से पूंजीगत व्यय, ट्रेनों की संचालन में दक्षता और बेहतर तकनीक के कारण बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है। बयान में आगे कहा गया है कि पीएलबी का भुगतान रेलवे कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन में और सुधार की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा।

ये भी पढ़ें: हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में 13 अधिवक्ताओं के नाम की सिफारिश, देखिए SC कॉलेजियम की लिस्ट