Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways की नई पहल, अब यहां 'रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स' से आप भी ले सकेंगे जायकेदार खाने का स्वाद

Indian Railways यात्रियों के आकर्षण के लिए कोच रेस्टोरेंट को एक सुंदर और आलीशान विरासत के साथ डिजाइन किया जा रहा है। लोग ट्रेन के डिब्बों में खाने का अनुभव प्राप्त करने के साथ ही अपनी सुखद यात्रा को भी महसूस कर सकेंगे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 09:32 AM (IST)
Hero Image
इंडियन रेलवे अपने पुराने पैसेंजट ट्रेन के कोचों का रेस्टोरेंट के रूप में कर रहा प्रयोग

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय रेलवे (Indian Railways) अब अपनी पुरानी पैसेंजट ट्रेन को अब और ज्यादा कमाई का जरिया बनाने वाली है। रेलवे अपने पुराने ट्रेन के कोचों को आरामदायक, सुंदर और बेहतरीन रेस्टोरेंट के रूप में प्रयोग करेगी। इसे 'रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स' (कोच रेस्टोरेंट) के नाम से जाना जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय रेलवे के हवाले से गुरुवार को यह जानकारी दी।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि पश्चिम बंगाल में ईस्ट रेलवे के अंतर्गत आसनसोल रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में यह 'रेल कोच रेस्टोरेंट' पहले से ही चल रहा है। एलएचबी (Linke Hofmann Busch) कोचों के प्रसार के साथ भारतीय रेलवे के पुराने कोचों को सेवा से बाहर किया जा रहा है। इन पुराने ट्रेन के डिब्बों, जिनका संचालन रेलवे द्वारा बंद कर दिया गया है। अब इन कोचों का उपयोग रेस्टोरेंट के लिए किया जा रहा है।

परिवार और दोस्तों के साथ ले सकेंगे पूरा आनंद

यात्रियों के आकर्षण के लिए कोच रेस्टोरेंट को एक सुंदर और आलीशान विरासत के साथ डिजाइन किया जा रहा है। लोग ट्रेन के डिब्बों में खाने का अनुभव प्राप्त करने के साथ ही अपनी सुखद यात्रा को भी महसूस कर सकेंगे। इन कोच रेस्टोरेंट में लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ पूरा आनंद ले सकेंगे। कोच रेस्टोरेंट में भोजन, नाश्ता और कई तरह के पेय पदार्थ खरीदने की सुविधा होगी।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे भी शुरू करने जा रहा 'रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स'

वहीं, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने भी अपने कुछ पुराने ट्रेन डिब्बों, जो उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उन्हें रेस्टोरेंट में बदलने की पहल की है। न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन क्षेत्र में एक कोच रेस्टोरेंट चालू होने के लिए तैयार है। एनएफआर के पांच मंडलों में विभिन्न स्थानों पर ऐसे 15 और कोच रेस्टोरेंट स्थापित करने के कार्य को भी अंतिम रूप दे दिया गया है।

रेल का राजस्व बढ़ने के साथ ही रोजगार पैदा होने की उम्मीद

पूर्वोत्तर रेलवे ने कहा कि अलीपुरद्वार मंडल में न्यू कूचबिहार, न्यू अलीपुरद्वार, मदारीहाट, लतगुरी, चलसा, राजा भट खावा और न्यू मल में सात कोच वाले रेस्टोरेंट की स्थापना को अंतिम रूप दिया गया है। साथ ही कहा कि कोच रेस्टोरेंट की और योजना बनाई जा रही है और अलीपुरद्वार में आठ स्थानों पर अभी काम चल रहा है। रेलवे के लिए इस पहल से राजस्व बढ़ने के साथ ही श्रमिकों के लिए रोजगार पैदा होने की उम्मीद है।