Move to Jagran APP

Private Rocket Launching: 18 नवंबर को श्रीहरिकोटा से लांच होगा भारत का पहला प्राइवेट राकेट विक्रम-एस

स्काईरूट एयरोस्पेस ने बताया कि देश का पहला निजी राकेट 18 नवंबर को सुबह 11.30 बजे लान्च किया जाएगा। बता दें कि यह प्रक्षेपण 15 नवंबर को तय हुआ था लेकिन खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए यह प्रक्षेपण अब 18 नवंबर को होगा। (सांकेतिक तस्वीर)

By AgencyEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 16 Nov 2022 08:33 PM (IST)
Hero Image
18 नवंबर को लान्च होगा भारत का पहला निजी राकेट।
चेन्नई, पीटीआइ। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 18 नवंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace) द्वारा देश के पहले निजी राकेट 'विक्रम-एस' के  प्रक्षेपण के लिए तैयार है। बता दें कि देश का पहला प्राइवेट राकेट का प्रक्षेपण 15 नवंबर को तय हुआ था, लेकिन स्काईरूट की ओर से कहा गया है कि खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए यह प्रक्षेपण अब 18 नवंबर को होगा।

विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया राकेट का नाम

स्काईरूट एयरोस्पेस ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि यह राकेट 18 नवंबर को सुबह 11.30 बजे लान्च किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने इस राकेट की तस्वीरें भी साझा की। बता दें कि देश का पहले निजी राकेट अपने साथ तीन पेलोड अंतरिक्ष में ले जाएगा। इनमें भारती के दो और विदेशी ग्राहक का एक पेलोड होगा। स्काईरूट एयरोस्पेस के सह-संस्थापक पवन चंदना ने कहा कि महीनों की मेहनत की बाद श्रीहरिकोटा स्थित खूबसूरत द्वीप से हमारे मिशन प्रारंभ की घोषणा करते हुए वह बेहद रोमांचित महसूस कर रहे हैं। मालूम हो कि इस राकेट का नाम मशहूर वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की याद में 'विक्रम-एस' रखा गया है।

अंतरिक्ष क्षेत्र में यह क्रांतिकारी बदलाव- PM मोदी

बता दें कि इस राकेट लान्च से भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में नया युग शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 अक्टूबर को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में इसे लेकर बड़ी बातें कही थी। पीएम मोदी ने कहा था कि निजी क्षेत्र के लिए अंतरिक्ष के खुलने से कई युवा स्टार्ट-अप इस क्षेत्र में काम करना चाह रहे हैं। पीएम मोदी ने इस शुरुआत को क्रांतिकारी बदलाव भी बताया था।

यह भी पढ़ें- 15 नवंबर को होगा देश के पहले प्राइवेट राकेट विक्रम का प्रक्षेपण, अंतरिक्ष क्षेत्र में नए युग की शुरुआत

यह भी पढ़ें- Mission Prarambh: 12 से 16 नवंबर के बीच श्रीहरिकोटा से लांच होगा देश का पहला प्राइवेट राकेट, बनेगा नया इतिहास