Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agalega Airstrip: हिंद महासागर में बना भारत का 'सैन्य अड्डा', अगालेगा से ऐसे फेल होगा चीन का स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स

हिंद महासागर में सुरक्षा के लिहाज से भारत ने एक मजबूत किला तैयार कर लिया है। मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर नई एयरस्ट्रिप और जेटी का उद्घाटन गुरुवार को हुआ। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद ने कहा कि यह आयोजन मॉरीशस और भारत के बीच उल्लेखनीय और अनुकरणीय साझेदारी के लिए एक और महान क्षण का प्रतीक है। मैं मॉरीशस-भारत संबंधों और साझेदारी के लिए नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 29 Feb 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
Agalega Airstrip: हिंद महासागर में बना भारत का सैन्य अड्डा

एएनआई, नई दिल्ली। India Mauritius Ties: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ने संयुक्त रूप से मॉरीशस में सेंट जेम्स जेट्टी का आज उद्घाटन किया। इसके साथ ही दोनों ने छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं और संयुक्त रूप से मॉरीशस में अगालेगा की नई हवाई पट्टी का भी उद्घाटन किया।

मॉरीशस-भारत संबंधों पर बोले मॉरीशस के PM

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ ने कहा कि वास्तव में हम आज अगालेगा द्वीप पर इतिहास बना रहे हैं, जहां नई हवाई पट्टी, नई जेटी और कई अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। यह आयोजन मॉरीशस और भारत के बीच उल्लेखनीय और अनुकरणीय साझेदारी के लिए एक और महान क्षण का प्रतीक है। मैं मॉरीशस-भारत संबंधों और साझेदारी को नया आयाम देने के लिए नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।

मॉरीशस के PM ने मोदी को दिया धन्यवाद

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जबसे आपने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में जिम्मेदारी संभाली है, तबसे आपने हमारे देश पर जो विशेष ध्यान दिया है, उसके लिए मैं आपको मॉरीशस की सरकार और लोगों की ओर से गहरा आभार व्यक्त करना चाहता हूं। जैसे-जैसे आपका शानदार नेतृत्व दुनिया भर में फैल रहा है, भारत और प्रवासी भारतीयों ने खुद को मूल्यों, ज्ञान और सफलता की वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित किया है।

वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 6 महीने में हमारे बीच ये पांचवीं मुलाकात है। यह भारत और मॉरीशस के बीच जीवंत, मजबूत और अनूठी साझेदारी का प्रमाण है। ग्लोबल साउथ के सदस्य होने के नाते हमारी प्राथमिकताएँ समान हैं।

भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान किया- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, पिछले 10 वर्षों में भारत-मॉरीशस संबंधों को अभूतपूर्व दिशा मिली है। हमने इस रिश्ते में नई ऊंचाइयां हासिल कीं। हमने वैज्ञानिक और ऐतिहासिक संबंधों को एक नया रूप दिया...विकास साझेदारी हमारे संबंधों का प्रमुख स्तंभ रही है...भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान किया है।

यह भी पढ़ें- दुनिया की पहली वैदिक घड़ी का उद्घाटन, 17 हजार करोड़ की परियोजनाओं की आधाशिला रखेंगे PM मोदी

यह भी पढ़ें- Serial Blast Case: अब्दुल करीम उर्फ टुंडा बरी, 1993 सीरियल बम धमाकों के मामले में टाडा कोर्ट ने सुनाया फैसला