Move to Jagran APP

Tallest Escalator In India : भारत के किस शहर में है देश का सबसे ऊंचा एस्केलेटर, जानि‍ए

जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर बना यह एस्केलेटर 15.6 मीटर ऊंचा है। इसकी लंबाई 35.3 मीटर है। लंबाई अधिक होने की वजह से इसे ज्वाइंट करके जोड़ा गया है जिसके बाद यह भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर बना है।

By Vinay SaxenaEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 26 Apr 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर बना यह एस्केलेटर 15.6 मीटर ऊंचा है।

नइ द‍िल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। व‍िदेशों की तरह की भारत में भी सीढ़ियों की जगह अब लगभग हर सार्वजन‍िक स्‍थलों पर Escalator की सुव‍िधा होती है। एस्केलेटर आपको ब‍िना मेहनत क‍िए कई फ्लोर तक म‍िनटों में पहुंचा देता है। मॉल हो या कोई भी बहुमंजिला इमारत, हर जगह एस्केलेटर का ही अधि‍क उपयोग होता है। कुछ जगहों पर ऊंचाई अधिक होने की वजह से एस्केलेटर की भी लंबाई अधिक होती है। हम आपको भारत के सबसे ऊंचा एस्केलेटर के बारे में बता रहे हैं। जी हां, भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर राजधानी द‍िल्‍ली में बना है।

जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर बना है भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर

भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर दिल्ली मेट्रो के जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर बना है। अगर आपने यहां से यात्रा की है तो यकीनन आपने भारत के सबसे लंबे और ऊंचे एस्केलेटर का इस्‍तेमाल क‍िया हो।

35.3 मीटर लंबा है यह एस्केलेटर

जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर बना यह एस्केलेटर 15.6 मीटर ऊंचा है। इसकी लंबाई 35.3 मीटर है। लंबाई अधिक होने की वजह से इसे ज्वाइंट करके जोड़ा गया है, जिसके बाद यह भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर बना है। टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस एस्केलेटर की ऊंचाई करीब पांच मंजिला इमारत के बराबर है।

2018 में लोगों के ल‍िए चालू की गई थी मजेंटा लाइन

बता दें, साल 2018 में जनकपुरी वेस्ट-कालकाजी सेक्शन वाले मजेंटा लाइन को आम लोगों के लिए चालू क‍िया गया था। इसके बाद जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर मौजूद यह एस्केलेटर 15.6 मीटर की ऊंचाई के साथ सबसे लंबा एस्केलेटर बन गया था।

पहले कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर स्थित एस्केलेटर था सबसे ऊंचा

इससे पहले कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर स्थित एस्केलेटर 14.5 मीटर की ऊंचाई के साथ सबसे ऊंचा था। इस एस्केलेटर का इस्तेमाल यलो लाइन से रेड लाइन और कश्मीरी गेट बस अड्डे जाने के लिए किया जाता है।