Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IndiGo Viral Video: 'यात्रियों का गलत व्यवहार सहन नहीं किया जाएगा', इंडिगो विमान में बवाल पर सिंधिया ने दिया जवाब

IndiGo Viral Video नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभी हवाई यात्रियों से आग्रह किया है कि कठिन समय में वह सहयोग करें। इस क्रम में उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि मौजूदा परिस्थिति में यात्रियों का गलत व्यवहार किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस तरह की घटनाओं के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 15 Jan 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
इंडिगो विमान में यात्री द्वारा की गई बदसलूकी पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जवाब दिया।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हर साल की तरह इस मौसम में उत्तर भारत में कोहरे ने हवाई जहाज सेवा को बुरी तरह से प्रभावित किया है। कोहरे के बावजूद उड़ानों को सामान्य तौर पर उड़ान भरने या उन्हें उतरने की सुविधा देने वाली प्रौद्योगिकी कैट-थ्री के इस्तेमाल के दावे भी खोखले साबित हो रहे हैं।

रविवार को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दर्जनों उड़ानों के रद्द होने के बाद सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर सहयोग की अपील की गई।

यात्रियों की तरफ से गलत व्यवहार को भी सहन नहीं किया जाएगा: सिंधिया

 नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभी यात्रियों से आग्रह किया है कि कठिन समय में वह सहयोग करें। इस क्रम में उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि मौजूदा परिस्थिति में यात्रियों का गलत व्यवहार किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस तरह की घटनाओं के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। माना जा रहा है कि सिंधिया ने यह चेतावनी रविवार को निजी एयरलाइन इंडिगो के एक उड़ान के भीतर एक यात्री की तरफ से पायलट पर हमला करने के संदर्भ में दी है।

यत्रियों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता: सिंधिया

सिंधिया की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, “रविवार (14 जनवरी) को सुबह पांच से नौ बजे तक दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी (विमानों के संचालन के लिए जरूरी दृश्यता) पूरी तरह से शून्य था। इस वजह से यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिन उड़ान पट्टियों पर कैट-थ्री (शून्य दृश्यता में भी उड़ान संचालन को जारी रखने वाली प्रौद्योगिकी) लगे हुए हैं वहां भी संचालन कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था।  यात्रियों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है।'

सिंधिया ने बताया है कि चौथी एयरपट्टी में भी जल्द से जल्द कैट-थ्री प्रौद्योगिकी लगाने का निर्देश दिया गया है। चार हवाई पट्टियों में से तीन में पहले से यह व्यवस्था है। साथ ही नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को कहा गया है कि खराब मौसम में रद्द उड़ानों की सूचना समय पर ग्राहकों को देने के लिए व दूसरी सुविधा देने के लिए नये नियम (एसओपी) बनाये।

सोमवार को भी दिल्ली एयरपोर्ट पर सैकड़ों उड़ानों की सेवाओं में विलंब हुआ

इसके बाद सिंधिया ने कहा कि सरकार सभी यात्रियों की समस्याओं को दूर करने की गंभीरता से कोशिश कर रही है। ऐसे में यात्रियों की तरफ से गलत व्यवहार को भी सहन नहीं किया जाएगा और मौजूदा कानून के मुताबिक कठोर कार्रवाई की जाएगी।

नागरिक उड्डयन का यह बयान तब आया है जब सोमवार को भी दिल्ली एयरपोर्ट पर सैकड़ों उड़ानों की सेवाओं में विलंब हुआ है और कई उड़ानें रद्द की गई हैं। दिल्ली से चंडीगढ़, अहमदाबाद समेत दूसरे कई शहरों की उड़ान सेवाओं के अव्यवस्थित होने से वहां से दूसरे शहरों की उड़ानों पर भी असर हुआ है।

यह भी पढ़ें: Video: इंडिगो फ्लाइट में भारी बवाल, यात्री ने अनाउंसमेंट कर रहे पायलट को मारा जोर से मुक्का; चिल्लाने लगी एयर होस्टेस