Move to Jagran APP

उद्योगपति पंकज ओसवाल ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- युगांडा में बेटी को अवैध रूप से किया गया है कैद

भारतीय मूल के प्रसिद्ध स्विस उद्योगपति पंकज ओसवाल ने युगांडा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। युगांडा के राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में उद्योगपति ने दावा किया है कि उनकी 26 वर्षीय बेटी वसुंधरा ओसवाल को युगांडा में अवैध रूप से कैद कर रखा गया है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि उनकी बेटी को परिवार से मिलने और कानूनी प्रतिनिधित्व से भी रोका जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 15 Oct 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
उद्योगपति पंकज ओसवाल ने युगांडा सरकार पर लगाए आरोप (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मूल के प्रसिद्ध स्विस उद्योगपति पंकज ओसवाल (Swiss industrialist Pankaj Oswal) ने आरोप लगाया है कि उनकी 26 वर्षीय बेटी वसुंधरा ओसवाल को युगांडा में अवैध रूप से कैद कर रखा गया है।

युगांडा के राष्ट्रपति को लिखे एक खुले पत्र में उद्योगपति ने यह भी दावा किया कि उनकी 26 वर्षीय बेटी को बुनियादी अधिकारों और परिवार या कानूनी प्रतिनिधित्व तक पहुंच से वंचित किया जा रहा है।

ओसवाल के अनुसार, पीआरओ इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक वसुंधरा को "कॉर्पोरेट और राजनीतिक हेरफेर" के कारण 1 अक्टूबर से बिना किसी सुनवाई के हिरासत में रखा गया है।

पंकज ओसवाल ने किया ये दावा

ओसवाल का दावा है कि उनकी बेटी के खिलाफ लगाए गए आरोप एक पूर्व कर्मचारी द्वारा लगाए गए झूठे आरोपों के कारण सामने आए हैं, जिसने कीमती सामान चुराया और ओसवाल के परिवार को गारंटर बनाकर 200,000 डॉलर का ऋण लिया।

ओसवाल ने मनमाने ढंग से हिरासत में लिए जाने पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह के समक्ष एक तत्काल अपील दायर की है, जिसमें कहा गया है कि वसुंधरा से अपमानजनक परिस्थितियों में पूछताछ की गई और उन्हें कानूनी सलाहकार या परिवार की पहुँच के बिना 90 घंटे से अधिक समय तक हिरासत में रखा गया।

उनकी बिना शर्त रिहाई के लिए अदालत के आदेश के बावजूद, पुलिस ने कथित तौर पर उन्हें जमानत पर रिहा होने से रोकने के लिए अस्वीकार्य आरोप लगाए हैं।

वसुंधरा के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट में परिवार ने कहा, उसे अपने परिवार और वकीलों से संपर्क में नहीं रहने दिया जा रहा है और उसका फोन भी छीन लिया गया है, जिससे उसे एंजायटी अटैक पड़ रहा है। यह सब तब हो रहा है, जब उसे अभी भी बिना किसी सबूत के गैरकानूनी तरीके से हिरासत में रखा गया है।

कौन हैं पंकज ओसवाल?

पंकज ओसवाल जाने-माने भारतीय कारोबारी हैं। वहीं उनकी पत्नी राधिका ओसवाल भी कारोबारी घराने से जुड़ी हैं। लुधियाना में जन्मे पंकज के दादा लाला विद्यासागर ओसवाल ने ओसवाल समूह (Oswal Group) की स्थापना की थी। पंकज के पिता अभय कुमार ओसवाल ओसवाल एग्रो मिल्स और ओसवाल ग्रीनटेक के फाउंडर थे।

मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने पिता के साथ कारोबार में हाथ बंटाना शुरू कर दिया। पंकज ने शादी के बाद साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया में बर्रप होल्डिंग्स लिमिटेड की शुरुआत की। लिक्विड अमोनिया प्रोडक्शन में उनकी कंपनी दिग्गज कंपनियों में शामिल थी। पेट्रोकैमिकल, रियल एस्टेट, फर्टिलाइजर्स, माइनिंग सेक्टर में ओसवाल बड़े खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Funny Resignation Letter Viral: 'मैं वापस आऊंगा...', कर्मचारी ने कंपनी से द‍िया र‍िजाइन; रेजिग्नेशन लेटर में ल‍िखी ये बात