Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day: जब 21 जून 2015 को पहली बार मना अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस, आज पूरी दुनिया में इसकी गूंज

International Yoga Day 2023 PM मोदी द्वारा 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस की बात की गई थी। जिसके बाद UN ने 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की कि प्रत्येक वर्ष 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 21 Jun 2023 12:01 AM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2023: दुनिया इस साल 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी।

नई दिल्ली, शशांक शेखर मिश्रा। International Yoga Day 2023। 21 जून को हर साल दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। क्या आपको पता है कि योग को यह अंतरराष्‍ट्रीय पहचान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी अहम भूमिका रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का सफर 2014 में तब शुरू हुआ था, जब पीएम मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की जरूरत की बात कही। पीएम मोदी की उसी पहल का नतीजा रहा कि 2014 में संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की अवधारणा पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने भाषण के दौरान प्रस्तावित की गई थी। जहां पीएम मोदी ने कहा था कि “योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है; विचार और क्रिया; संयम और पूर्ति; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य; स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण।

यह व्यायाम के बारे में नहीं है बल्कि स्वयं, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज के बारे में है। हमारी जीवन शैली में बदलाव करके और चेतना पैदा करके, यह कल्याण में मदद कर सकता है। आइए हम एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपनाने की दिशा में काम करें।”

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 2014 को घोषणा की कि 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा। 2015 से, दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। विश्व स्तर पर योग को लोकप्रिय बनाने में पीएम मोदी का प्रयास भारत की बढ़ती ख्याति की अभिव्यक्ति है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जिसे पहली बार 21 जून, 2015 को मनाया गया था, हर साल लोकप्रियता और स्वीकृति प्राप्त कर रहा है। भारत में, पीएम मोदी सबसे मेहनती योग दूत रहे हैं, हर साल एक नए स्थान से योग दिवस समारोह की अगुवाई करते हैं, और हर अवसर पर योग के गुणों के बारे में बात करते हैं।

आखिर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है?

अधिकांश भारतीय अभी भी इस बात से अनजान हैं कि 21 जून को योग दिवस क्यों मनाया जाता है। भगवान शिव, जिन्हें आदियोगी के नाम से भी जाना जाता है, योग के प्रवर्तक माने जाते हैं। वहीं दूसरी ओर ग्रीष्म संक्रांति (उत्तरी गोलार्ध के लिए 21 जून) को योग की शुरुआत माना जाता है।

इस संबंध की व्याख्या करने वाली एक दिलचस्प कहानी है: ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव वर्षों तक ध्यान में बैठे रहे, जहां कई लोग जिज्ञासा से उनके पास आते रहे, लेकिन निराश हो गए क्योंकि उन्होंने कभी किसी पर ध्यान नहीं दिया।

हालांकि, सात शिष्य असीम धैर्य के साथ रुके रहे, क्योंकि वे शिव से सीखने के लिए दृढ़ थे। वे 84 वर्षों तक स्थिर बैठे रहे, जिसके बाद, ग्रीष्म संक्रांति के दिन (उत्तरी गोलार्ध के लिए 21 जून) , जब सूर्य अपने उत्तर से दक्षिण की ओर स्थानांतरित हो रहा था, शिव ने अंततः इन 7 शिष्यों पर ध्यान दिया- जिन्हें वे अब और अनदेखा नहीं कर सकते थे।

अगली पूर्णिमा को, 28 दिन बाद, शिव आदिगुरु (प्रथम गुरु) में बदल गए, और योग के विज्ञान को सप्तऋषियों तक पहुंचाया, जिन्होंने बाद में इसे आम लोगों तक पहुंचाया। इस प्रकार 21 जून योग दिवस की मेजबानी का स्वाभाविक दावेदार बन गया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम

विश्व योग दिवस हर साल एक अनूठी थीम के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग' (Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam) है।

जो "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" के लिए हमारी सामूहिक आकांक्षा को खूबसूरती से समाहित करती है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 9वां संस्करण है, और 21 जून को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

प्रत्येक वर्ष की थीम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 'मानवता के लिए योग'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 'कल्याण के लिए योग'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 'घर पर योग और परिवार के साथ योग'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 'हृदय के लिए योग'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 'शांति के लिए योग'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017 'स्वास्थ्य के लिए योग'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2016 'युवाओं को जोड़ो'
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 'सद्भाव और शांति के लिए योग'