Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान' अमेरिका का बड़ा दावा, भारत ने जारी की एडवाइजरी; पढ़ें 10 बड़ी बातें

Iran Israel Conflict इस महीने की शुरुआत में दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायल ने हमला कर दिया था जिसमें दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान के हमले की तैयारी को लेकर अमेरिका ने चेतावनी दी है। आइए ईरान-इजरायल तनाव के बारे में जानें....

By Mahen Khanna Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 13 Apr 2024 08:56 AM (IST)
Hero Image
Iran Israel Conflict ईरान और इजरायल में छिड़ सकती है जंग।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Iran Israel Conflict इजरायल और फलस्तीन में अभी जंग थमी भी नहीं है और एक नया युद्ध छिड़ने की कगार पर है। इस महीने की शुरुआत में दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायल ने हमला कर दिया था, जिसमें दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

ईरान पीछे हटते नहीं दिख रहा है, आइए ईरान-इजरायल तनाव के बारे में 10 प्वाइंट में जानें....

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी ईरान द्वारा कभी भी हमला करने की बात कही है। बाइडन ने इसी को देखते हुए ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि वह इजरायल पर हमला न करे, क्योंकि अमेरिका उसकी रक्षा के लिए खड़ा है।  
  2. दूसरी ओर ईरान ने दूतावास पर हमले को उसपर हमले के रूप में देख रहा है। ईरान इस बार लेबनान में हिजबुल्लाह की सहायता के बजाय इजरायल पर सीधा हमला करने की योजना बना रहा है।
  3. बाइडन के बयान से पहले, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी इजराइल पर ईरान के हमले की आशंका जताई थी। हालांकि, उन्होंने कोई समयसीमा नहीं बताई कि कब ये हमला हो सकता है। 
  4. ईरानी हमले की आशंका को देखते हुए दूसरे देश भी एक्शन मोड में आ गए हैं। भारत, फ्रांस और रूस सहित कई देशों ने अपने नागरिकों को इन दोनों देशों की यात्रा न करने की चेतावनी दी है।
  5. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इजराइल की यात्रा न करें। एडवाइजरी में कहा गया कि जो लोग अभी ईरान या इजराइल में रह रहे हैं, वो वहां के भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। 
  6. ईरान में तकरीबन 4000 भारतीय रहते हैं तो वहीं इजराइल में 18500 भारतीय रहते हैं। जानकारी के अनुसार, भारत सरकार दोनों देशों से रह रहे भारतीयों की संभावित निकासी सहित विभिन्न स्थितियों से निपटने की तैयारी कर रही है।
  7. वहीं, ईरानी सूत्रों और अमेरिका के राजनयिकों ने कहा कि तेहरान ने वाशिंगटन को संकेत दिया है कि वह तनाव बढ़ाने से बचना चाहता है और जल्दबाजी नहीं करेगा।
  8. एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि पेंटागन इजरायल की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने की कोशिश में लग गया है।
  9. इजरायली सेना ने कहा कि उसने नागरिकों को नए निर्देश जारी नहीं किए हैं, लेकिन उसकी सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं।
  10. बता दें कि इजरायल के हमले के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने चेतावनी देते हुए कहा था कि इजराइल को दंडित किया जाएगा। यहां बता दें कि ईरान के पास इजरायल पर सीधे हमला करने में सक्षम मिसाइलें हैं।