Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Election: ईरान को आज मिलेगा नया राष्ट्रपति, इब्राहीम रईसी की मौत के बाद हो रहा है चुनाव

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक मतदान केंद्र पर ईरान के राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण में अपना वोट डाला। इलाही ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शनिवार तक ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मौत हो जाने के कारण यह चुनाव हो रहा है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 06 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
ईरान को आज मिलेगा नया राष्ट्रपति, इब्राहीम रईसी की मौत के बाद हो रहा है चुनाव

 एएनआइ नई दिल्ली। भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक मतदान केंद्र पर ईरान के राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण में अपना वोट डाला। इलाही ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शनिवार तक ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल जाएगा।

ईरान की विदेश नीति में कोई बदलाव नहीं होगा

इलाही ने कहा, हमें उम्मीद है कि शनिवार सुबह तक हमारे पास नया राष्ट्रपति होगा। ईरान की विदेश नीति में कोई बदलाव नहीं होगा। राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मौत हो जाने के कारण यह चुनाव हो रहा है।

चुनाव में मतदान प्रतिशत रहा काफी काम

ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए दूसरे चरण का चुनाव ऐसे समय में हो रहा है जब राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण में 40 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ था। यह 1979 में हुई इस्लामिक क्रांति के बाद सबसे कम है।

राष्ट्रपति चुनाव में मुकाबला कट्टरपंथी सईद जलीली और सुधारवादी मसूद पेजेश्कियान के बीच है। 28 जून को हुए मतदान के शुरुआती दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिले, जिसके कारण दूसरे चरण के मतदान की नौबत आ गई।