Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश हिंसा में क्या विदेशी ताकत का हाथ है? राहुल गांधी के सवाल पर जयशंकर ने दिया जवाब

बांग्लादेश में हुए राजनीतिक तख्तापलट के बाद दूसरे देशों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना भारत में हैं। इस बीच आज हुई सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अन्य नेताओं को बांग्लादेश की स्थिति के बारे में जानकारी दी। इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से इस मामले में विदेशी ताकतों की संभावित संलिप्तता पर भी सवाल किया।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 06 Aug 2024 12:51 PM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी ने पूछा- क्या बांग्लादेश में है विदेशी ताकतों का हाथ (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। बांग्लादेश में सियासी तख्तापलट के बाद भारत में भी चिंता बढ़ गई है। वहीं, आज विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की और नेताओं को बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।

राहुल गांधी ने विदेश नीति को लेकर जताई चिंता

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बैठक के दौरान बांग्लादेश में हाल ही में हुई घटनाओं को देखते हुए लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने विदेश नीति के भविष्य को लेकर चिंता जताई।

बैठक में राहुल गांधी ने सरकार द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद राष्ट्रीय हित में उठाए गए कदमों के प्रति अपना समर्थन जताया। उन्होंने यह भी सवाल किया कि क्या इस घटना में विदेशी ताकतें शामिल थीं। उन्होंने कहा कि वहां अल्पसंख्यकों की स्थिति एक बड़ी चिंता बनी हुई है, उनकी संपत्तियों पर हमलों की खबरें आ रही हैं।

— ANI (@ANI) August 6, 2024

जयशंकर ने दिया राहुल गांधी के सवालों का जवाब

सर्वदलीय बैठक के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भारत की दीर्घकालिक और अल्पकालिक रणनीति (long-term and short-term strategy) के बारे में पूछा। सरकार ने कहा कि यह एक प्रगतिशील स्थिति है और वे इसका विश्लेषण कर रहे हैं।

इस दौरान राहुल गांधी ने सरकार से इस मामले में विदेशी ताकतों की संभावित संलिप्तता पर भी सवाल किया। केंद्र सरकार ने कहा कि सभी बिंदुओ पर जांच की जा रही है।

सर्वदलीय बैठक में जयशंकर ने दी जानकारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को संसद में एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की और नेताओं को बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।

सर्वदलीय बैठक के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना किस तरह भारत आ गई हैं और भारत बांग्लादेशी नेता का किस तरह ध्यान रखेगा।

जयशंकर ने कहा कि शेख हसीना भारत में हैं और भारत सरकार उन्हें समय देना चाहती है ताकि वे भारत सरकार को बता सकें कि उनका भविष्य क्या होगा।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश और शेख हसीना को लेकर क्या है भारत की प्लानिंग, जयशंकर ने सर्वदलीय बैठक में दी पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें- Bangladesh Protest: बांग्लादेश में पहले भी हुआ है तख्तापलट, कई नेताओं को छोड़ना पड़ा था देश; जानिए पूरा घटनाक्रम