Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Attack: जंग के बीच भारत के इस राज्य के 27 नागरिक फलस्तीन में फंसे, CM ने सुरक्षित वापसी का दिया भरोसा

Israel News। इजरायल और हमास आतंकियों के बीच जंग जारी है। इस दौरान भारत के एक राज्य के 27 नागरिक फलस्तीन के बेथलहम में फंस गए हैं। मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए एक्स पर लिखा- हमारे राज्य के 27 नागरिक इजरायल और फलस्तीन के बीच तनाव के कारण बेथलहम में फंस गए हैं। मैं उनकी सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय के संपर्क में हूं।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 08 Oct 2023 09:49 AM (IST)
Hero Image
Israel Palestine: भारत के इस राज्य के 27 नागरिक फलीस्तीन में फंसे, CM ने सुरक्षित वापसी का दिया भरोसा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Israel War: इजरायल और आतंकी संगठन हमास के बीच जंग जारी है। इसकी शुरुआत तब हुई, जब हमास ने इजरायल के सात शहरों में ताबड़तोड़ रॉकेट दागे, जिसमें अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इजरायल ने भी हमास के खिलाफ ऑपरेशन एयर स्वोर्ड्स शुरू कर दिया है। हालांकि, इस दौरान भारत के मेघालय राज्य के 27 नागरिक फलस्तीन के बेथलहम शहर में फंस गए हैं।

सीएम कोनराड संगमा ने दी जानकारी

मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में लिखा- यरुशलम की पवित्र तीर्थयात्रा के लिए गए मेघालय के 27 नागरिक इजरायल और फलस्तीन के बीच तनाव के कारण बेथलहम में फंस गए हैं। मैं उनकी सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय के संपर्क में हूं।

(मेघालय के सीएम का ट्वीट)

इजरायल के सात शहरों पर किया हमला

बता दें, आतंकी संगठन हमास ने शनिवार को स्वतंत्र फलस्तीन की मांग करते हुए इजरायल के सात शहरों पर अचानक हमला कर दिया। इस दौरान उसने हजारों रॉकेट दागे, जिसमें शारनेगेव शहर के मेयर समेत 300 से अधिक लोग मारे गए। हमास के आतंकियों ने कई विदेशी नागरिकों को भी बंधक बना लिया है।

(फोटो- एपी)

'हमास को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत'

हमास के हमले का जवाब देते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी युद्ध का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि हमास के सभी ठिकानों को मलबे में तब्दील किया जाएगा। उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: 'हमास के सभी ठिकाने मलबे में होंगे तब्दील', पीएम नेतन्याहू ने जारी बमबारी के बीच अपने नागरिकों को दिया भरोसा

अमेरिका समेत कई देशों ने इजरायल का किया समर्थन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल का समर्थन करते हुए हमास के हमले की निंदा की और हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया। वहीं, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और जापान समेत अन्य देशों ने भी इजरायल का समर्थन किया है, जबकि सऊदी अरब, मिस्र और रूस ने युद्धविराम की अपील की है।

(फोटो- एपी)

यह भी पढ़ें: Israel Attack: इजरायल पर हमास के हमलों की दुनियाभर के नेताओं ने की निंदा, अमेरिका से भारत तक किसने क्या कहा?

हमास के 230 आतंकियों की मौत

इजरायल के जवाबी हमले में अब तक हमास के 230 आतंकी मारे गए हैं। न्यूज एजेंसी अल जजीरा ने यह जानकारी दी। हमास ने यह हमला तब किया, जब यहूदी धर्म मनाने वाले लोग अपना त्योहार मना रहे थे। ऐसा हमला 50 साल पहले 1973 में इजरायल पर किया गया था। यह हमला मिस्र और सीरिया की सेनाओं ने किया था। दोनों देश 1967 के युद्ध में इजरायल द्वारा कब्जा की गई अपनी जमीन छुड़ाना चाहते थे।