Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

26/11 हमले की 15वीं बरसी से पहले इजरायल की कड़ी कार्रवाई, लश्कर-ए-तैयबा को किया आतंकवादी संगठन घोषित

मुंबई आतंकवादी हमलों (Mumbai Attacks) की 15वें बरसी की याद में इजरायल ने लश्कर-ए-तैयबा को एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया है। भारत में इजरायल के दूतावास ने जानकारी देते हुए बताया कि इजरायल ने औपचारिक रूप से सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं। लश्कर-ए-तैयबा को अवैध आतंकवादी संगठनों की इजरायली सूची में शामिल करने के लिए सभी जांच और नियमों को पूरा कर लिया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 21 Nov 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
26/11 हमले की 15वीं बरसी से पहले इजरायल की कड़ी कार्रवाई (Image: Jagran Graphic)

एएनआई, नई दिल्ली। 26/11 Mumbai Attacks: मुंबई आतंकवादी हमलों की 15वीं बरसी से पहले इजरायल ने आतंकवादियों के खिलाफ बहुत कड़ा कदम उठाया है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, इजरायल ने आधिकारिक तौर पर लश्कर-ए-तैयबा (LeT) को एक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। 

इजरायली दूतावास ने एक बयान में कहा कि लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठन घोषित करने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं, यह देखते हुए कि यह निर्णय भारत सरकार के किसी औपचारिक अनुरोध के बिना स्वतंत्र रूप से लिया गया था। 

15वीं बरसी की याद में इजरायल का कड़ा कदम

भारत में इजरायल के दूतावास ने कहा, 'मुंबई आतंकवादी हमलों की स्मृति के 15वें वर्ष के प्रतीक के रूप में, इजरायल राज्य ने लश्कर-ए-तैयबा को एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया है। भारत सरकार द्वारा अनुरोध नहीं किए जाने के बावजूद ऐसा करने पर, इजरायल राज्य ने औपचारिक रूप से सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं।  लश्कर-ए-तैयबा को अवैध आतंकवादी संगठनों की इजरायली सूची में शामिल करने के परिणाम के लिए सभी आवश्यक जांच और नियमों को पूरा कर लिया है।'

— ANI (@ANI) November 21, 2023

26/11 मुंबई हमले

उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर, 2008 को मुंबई के ताज होटल में लश्कर के आतंकियों द्वारा हमले किए गए थे। इस आतंकी हमले से पूरा देश हिल गया था। बता दें कि 26 नवंबर को मुंबई आतंकी हमले को 15 साल हो जाएंगे।

यह भी पढ़े: सिर्फ भाजपा चुनाव में धन संस्कृति के खिलाफ है', सीएम पेमा खांडू ने सबसे साफ-सुथरी पार्टी होने की बताई वजह

यह भी पढ़े: IFFI 2023 Goa: '5 साल में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मीडिया-मनोरंजन बाजार होगा, फिल्म फेस्टिवल में बोले अनुराग ठाकुर