Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: एक साल पहले लिख दी गई थी इजरायल-हमास युद्ध की कहानी, दूसरे शहर भी थे निशाने पर; ये था प्लान

Israel-Hamas War इजरायल-हमास युद्ध को आज 37 दिन हो गए हैं। इसके बावजूद ये युद्ध थमता नजर नहीं आ रहा है। इस बीच युद्ध को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में हमास के हमले को लेकर कई दावे किए गए हैं। यह भी बताया गया है कि हमास अपने लड़ाकों को इस युद्ध के लिए काफी समय से ट्रेनिंग दे रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 13 Nov 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: एक साल पहले लिख दी गई थी इजरायल-हमास युद्ध की कहानी (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल-हमास युद्ध को एक महीने से अधिक का समय हो गया है। इस जंग की शुरुआत हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले से हुई थी। हमास ने 7 अक्टूबर को अचानक हजारों की तादात में रॉकेट इजरायल पर दागे थे, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई।

इजरायल-हमास युद्ध को लेकर सामने आई एक रिपोर्ट

हालांकि, इजरायल ने इस हमले का जवाब दिया और हमास के खिलाफ तेजी से कार्रवाई की। इस बीच हमास के हमले को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें यह दावा किया गया है कि हमास ने इजरायल पर हमले की योजना एक साल पहले बनाई थी।

एक साल पहले बनाई थी हमास ने हमले की प्लानिंग

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कई देशों के सुरक्षा अधिकारियों की मानें तो हमास ने इस हमले की योजना एक साल पहले बनाई थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस हमले को अंजाम देने के लिए हमास ने गाजा पट्टी में अपने लड़ाकों को ट्रेनिंग दी थी। साथ ही उन्हें एके-47 राइफल, रॉकेट, ग्रेनेड लॉन्चर, हैंडगन और अन्य हथियारों को चलाना सिखाया था।

इजरायल के दूसरे शहर भी थे टारगेट पर

अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हमास ने इस प्लान को तैयार करके रखा था। रिपोर्ट में कहा गया कि जिस दौरान हमास द्वारा इजरायल पर हमला किया गया था। उसके बाद उनका इरादा इजरायल के दूसरे शहरों को निशाना बनाने का भी था। हमास के लड़ाके इजरायल के अंदर तक जाना चाहते थे, ताकि इस योजना को बड़े लेवल पर अंजाम दिया जा सके।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: बंधकों को वापस लाने के लिए समझौता, गाजा के अस्पतालों में ईंधन सप्लाई; 37वें दिन के अपडेट्स

आतंकियों के पास से बरामद हुए थे नोट्स

रिपोर्ट में कुछ सबूतों का भी जिक्र किया गया है। बताया गया कि युद्ध में मारे गए हमास के आंतकियों के पास से कुरान की आयतों के नोट्स बरामद हुए थे, जिसमें उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों को मारने के लिए कहा गया था।

बता दें कि हमास के आतंकियों ने इजरायली सीमा को पार कर कई गांवों और शहर में प्रवेश कर लिया था। इस दौरान उन्होंने बेकसूर इजरायली नागरिकों को मार दिया। साथ ही कई लोगों को बंधक भी बना लिया था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: लेबनान के हिज्बुल्लाह समूह से बढ़ा तनाव, उत्तरी इजरायल में 1 घंटे में लॉन्च की 15 मिसाइलें; 7 सैनिक घायल