Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'गाजा में जारी क्रूरताओं को खत्म करा सकता है भारत', ईरानी राजदूत बोले- UNGA प्रस्ताव का पालन नहीं करेगा इजरायल

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने वैश्विक मंच पर भारत की नैतिकता और मानवता की प्रशंसा करते हुए कहा कि इजरायल-हमास युद्ध में हो रहे क्रूरताओं को खत्म करने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और भारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता भी है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने इजरायल पर किया कटाक्ष। फाइल फोटो।

एएनआई, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध का आज 27वां दिन है। इस संघर्ष में अब तक दस हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। हमास के हमले के जवाब में इजरायल लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। वहीं, भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने वैश्विक मंच पर भारत की नैतिकता और मानवता की प्रशंसा करते हुए कहा कि इजरायल-हमास युद्ध में हो रहे क्रूरताओं को खत्म करने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और भारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता भी है।

महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है भारतः ईरानी राजदूत

ईरानी राजदूत इलाही ने इजरायल द्वारा गाजा में जमीनी हमला करने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत का नैतिक साहस को कायम रखना और  मानवीय भावना को प्रदर्शित करने का एक पुराना इतिहास रहा है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए मेरा पूरा भरोसा है कि भारत गाजा में इजरायल द्वारा किए जा रहे नरसंहार को देखकर आंख बंद नहीं करेगा और भारत इजरायली सेना द्वारा की जा रही क्रूरताओं को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता रखता है।

ग्लोबल साउथ की आवाज बनने की आकांक्षा रखता है भारत

उन्होंने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बनने की आकांक्षा रखता है। हालांकि, फलस्तीन के लोगों की समस्याओं पर चर्चा किए बगैर यह संभव नहीं हो सकती है।  

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: जॉर्डन ने अपने राजदूत को इजरायल से बुलाने का किया ऐलान, कहा- संघर्ष में मारे गए हजारों की संख्या में निर्दोष

वैश्विक मंच पर भारत हमेशा से ही नैतिकता और मानवता के लिए हमेशा से एक मिसाल कायम किया है। फलस्तीन पर महात्मा गांधी की शिक्षाओं और उनके प्रेरक शब्दों का प्रभाव अभी भी सभी की स्मृति में अंकित है। भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बनने की आकांक्षा रखता है। हालांकि, ग्लोबल साउथ पर उस क्षेत्र में रह रहे लोगों द्वारा सही जा रही पीड़ा को स्वीकार किए बगैर हम इस पर चर्चा नहीं कर सकते।- इराज इलाही, भारत में ईरान के राजदूत

इजरायल ने नहीं करेगा यूएनजीए प्रस्ताव का पालन

 इजरायल द्वारा गाजा पर की जा रही कार्रवाई पर उन्होंने कहा कि तेल अवीव ने कई बार आंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों को मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि इजरायल हाल के यूएनजीए प्रस्ताव का पालन नहीं करेगा और गाजा पर लगातार कार्रवाई जारी रखेगा।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध का 27वां दिन, राष्ट्रपति जो बाइडन ने मानवीय ''विराम'' लगाने का किया आह्वान