Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल ने 'Operation New Order' से किया हिजबुल्ला चीफ नसरुल्ला का खात्मा, IDF ने बताया अब अगला निशाना कौन

Israel Killed Hassan Nasrallah इजरायल ने शुक्रवार को हिजबुल्ला के प्रमुख नसरुल्ला को मार गिराया है। इजरायली सेना ने इसे Operation New Order नाम दिया था। खुद इजरायली वायु सेना ने इसका खुलासा करते हुए बताया है कि कैसे उसने इस खूफिया मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। साथ ही सेना ने अपने अगले निशाने का भी खुलासा किया है। नीचे पढ़ें पूरी डिटेल।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने गाइडेड मिसाइल से हिजबुल्ला मुख्यालय को बनाया था निशाना।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और लेबनानी संगठन हिजबुल्ला के बीच सालभर से चल रहे युद्ध में शुक्रवार को बड़ा मोड़ आया, जब इजरायल ने बेरुत स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय को हवाई हमले से निशाना बनाया। इजरायली सेना ने शनिवार को पुष्टि की कि हमले में हिजबुल्ला चीफ नसरुल्ला मारा गया। इसके बाद हिजबुल्ला ने भी मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि उसके नेता साथी शहीदों में शामिल हो गए हैं।

इधर, इजरायली सेना ने हमले का विवरण देते हुए बताया कि उसने हिजबुल्ला चीफ को मार गिराने के लिए खास ऑपरेशन न्यू ऑर्डर चलाया। इसके तहत उसने खूफिया ऑपरेशन चलाते हुए सटीक निशाने में हिजबुल्ला मुख्यालय पर गाइडेड मिसाइल दागी।

इजरायली एयरफोर्स ने बताई प्लानिंग

इजरायली वायु सेना ने एक्स पर ऑपरेशन की डिटेल साझा करते हुए लिखा, 'आईडीएफ ने हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के नेता और इसके संस्थापकों में से एक हसन नसरुल्ला को मार गिराया। साथ ही हिजबुल्ला में दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली करची और हिजबुल्लाह के अन्य कमांडरों को भी मार गिराया।।'

(इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के अब तक मार गिराए गए कमांडरों की साझा की जानकारी (photo- x/@IDF))

इजरायली एयरफोर्स ने लिखा, 'खुफिया विंग और रक्षा प्रणाली के सटीक मार्गदर्शन में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दाहा इलाके में एक आवासीय इमारत के नीचे जमीन के नीचे स्थित हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया। यह हमला उस समय किया गया, जब हिजबुल्लाह के शीर्ष अधिकारी मुख्यालय में थे और इजरायल के नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों की प्लानिंग कर रहे थे।'

'नसरुल्ला लेता था सारे फैसले'

एयरफोर्स ने आगे लिखा कि आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के नेता के रूप में हसन नसरुल्ला के 32 साल के कार्यकाल के दौरान, वह कई इजरायली नागरिकों और सैनिकों की हत्या और दुनिया भर में हजारों आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था। नसरुल्ला संगठन में फैसले लेने वाला मुख्य शख्स था और वही रणनीतियां बनाता था। साथ ही कभी-कभी सामरिक निर्णय भी लेता था।'

इजरायली सेना ने लिखा कि आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह और उसके नेता हसन नसरुल्ला 8 अक्टूबर को इजरायल राज्य के खिलाफ युद्ध में शामिल हो गए। तब से हिजबुल्लाह ने इजरायल के नागरिकों के खिलाफ अपने हमले जारी रखे हैं और लेबनान एवं पूरे क्षेत्र को उग्रता की ओर धकेल दिया है। आईडीएफ उन सभी को नुकसान पहुंचाना जारी रखेगा, जो इजरायल राज्य के नागरिकों के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं और उसमें शामिल होते हैं।

बताया अगला निशाना कौन

वहीं, एक अन्य पोस्ट में इजरायली सेना ने हुजबुल्ला के अब तक मारे गए कमांडरों और नेताओं की तस्वीर साझा करते हुए बताया कि कैसे उसने एक-एक करके आतंकवादी संगठन के नेतृत्व को खत्म कर दिया। साथ ही सेना ने संकेत दिया कि उसका अगला निशाना हिजबुल्ला के बदर यूनिट का कमांडर अबु अली रिदा हो सकता है।