Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MSC Aries Ship: ईरान में फंसे 16 भारतीयों की कब होगी रिहाई? ईरानी विदेश मंत्री ने दिया यह बड़ा अपडेट

ईरान की ओर से पकड़े गए पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के 16 भारतीय समेत चालक दल को जल्द रिहा कर दिया जाएगा। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने 13 अप्रैल को होर्मुज स्ट्रेट में इजरायल से जुड़े पुर्तगाली ध्वज वाले एमएससी एरीज को जब्त कर लिया था। इस कंटेनर जहाज के 25 सदस्यीय चालक दल में 17 भारतीय शामिल रहे। इनमें से एक भारतीय महिला को मुक्त कर दिया गया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 27 Apr 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
भारतीय चालक दल को जल्द रिहा करेगा ईरान। फाइल फोटो।

आईएएनएस, नई दिल्ली। ईरान की ओर से पकड़े गए पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के 16 भारतीय समेत चालक दल को जल्द रिहा कर दिया जाएगा। उन्हें कांसुलर पहुंच प्रदान की गई है। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-बदोल्लाहियन ने शनिवार को अपने पुर्तगाली समकक्ष पाउलो रंगेल से फोन पर बातचीत में यह भरोसा दिया।

जहाज पर सवार थे 17 भारतीय

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने 13 अप्रैल को होर्मुज स्ट्रेट में इजरायल से जुड़े पुर्तगाली ध्वज वाले एमएससी एरीज को जब्त कर लिया था। इस कंटेनर जहाज के 25 सदस्यीय चालक दल में 17 भारतीय शामिल रहे। इनमें से एक भारतीय महिला को मुक्त कर दिया गया और वह 18 अप्रैल को स्वदेश लौट आई। जहाज पर अब भी 16 भारतीय हैं।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

ईरान के विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, पुर्तगाल के नवनियुक्त विदेश मंत्री पाउलो रंगेल ने अपने ईरानी समकक्ष से फोन पर बातचीत की और द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय हालत पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ। ईरानी बल द्वारा जब्त पुर्तगाली ध्वज वाले इजरायल के जहाज के मुद्दे पर भी बातचीत हुई।

हम जहाज के चालक दल की रिहाई पर गंभीरता से विचार करेंगे, क्योंकि यह एक मानवीय मुद्दा है। हमने तेहरान में उनके राजदूतों को कांसुलर सेवाओं, रिहाई और प्रत्यर्पण तक उनकी पहुंच की घोषणा की है- अमीर-बदोल्लाहियन, ईरान के विदेश मंत्री

भारतीय महिला की हुई थी रिहाई

तेहरान स्थित भारतीय मिशन के प्रयास से भारतीय महिला की रिहाई हुई थी। गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा था कि एरीज पर सवार 16 भारतीय स्वस्थ हैं और उन्हें काउंसर पहुंच मुहैया कराई गई है। भारतीय अधिकारियों की उनसे मुलाकात की।

यह भी पढ़ेंः सिर न ढकने वाली महिलाओं पर कार्रवाई कर रहा ईरान, UN ने जताई चिंता; जल्लादों वाले हैं नियम!

यह भी पढ़ेंः ईरान के कब्जे वाले जहाज पर सवार भारतीय महिला कैडेट की हुई घर वापसी, विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया 'मोदी की गारंटी'