Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर, Aditya-L1 लॉन्च के दिन लगा था पता; बीमारी को लेकर दिया अपडेट

इसरो चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन के दौरान मुझे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थी लेकिन मुझे इस बात का पता नहीं था कि मुझे कैंसर है। जांच में पता चला कि उनके पेट में कैंसर है। उन्होंने चेन्नई के एक अस्पताल में कैंसर का इलाज कराना शुरू कर दिया था। उनके परिवार वाले भी काफी परेशान हो गए थे। उनकी कीमोथैरेपी चलती रही और वो ठीक हो गए।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 04 Mar 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
इसरो चीफ एस सोमनाथ का इलाज करा रहे हैं।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ कैंसर से ग्रसित हैं। उन्होंने खुद इस बात की जानकारी दी है। एक मीडिया संस्थान को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने इस बात का खुलासा किया है।

उन्होंने कहा कि जिस दिन आदित्य-एल1 मिशन अंतरिक्ष में लॉन्च हुआ था, उसी दिन मुझे इस बात की जानकारी मिली। वो रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल गए थे, तभी उन्हें इस बात की जानकारी मिली थी।

बीमारी की चल रहा इलाज

एस सोमनाथ ने आगे कहा,"चंद्रयान-3 मिशन के दौरान मुझे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं उतपन्न हुई, लेकिन मुझे इस बात का पता नहीं था कि मुझे कैंसर है। जांच में पता चला कि उनके पेट में कैंसर है।

उन्होंने चेन्नई के एक अस्पताल में कैंसर का इलाज कराना शुरू कर दिया था। उनके परिवार वाले भी काफी परेशान हो गए थे। उनकी कीमोथैरेपी चलती रही और वो ठीक हो गए। फिलहाल उनकी दवाइयां चल रही है।"

मिशन गगनयान के लिए तैयार भारत

कुछ दिनों पहले गगनयान मिशन में शामिल चार एस्ट्रोनॉट्स के नाम का एलान हुआ। बतौर एस्ट्रोनॉट्स ग्रुप कमांडर प्रशांत बालकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन, विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला स्पेस में जाएंगे। ये चारों भारतीय वायु सेना के टेस्ट पायलट हैं। इस मिशन के लिए चारों ने रूस जाकर ट्रेनिंग की है। इस चारों की फिलहाल एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग फैसिलिटी में ट्रेनिंग चल रही है। मिशन गगनयान मिशन का टेस्ट व्हीकल की सफल लॉन्चिंग हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: साल 2023 में कई कीर्तिमान रचेगा ISRO, चंद्रयान से लेकर गगनयान मिशन की तैयारी पूरी; अब चांद पर लहराएगा तिरंगा