Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EOS-8: इसरो 16 अगस्त को लांच करेगा पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-8, श्रीहरिकोटा से भरेगा उड़ान

EOS-8 16 अगस्त को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) नवीनतम पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-08 को लांच करेगा। सोमवार को एक्स पोस्ट पर इसरो ने यह जानकारी साझा की है। इससे आपदा और पर्यावरण की निगरानी हो सकेगी। मिट्टी की नमी का आकलन भी किया जा सकेगा। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से यह उपग्रह 16 अगस्त को प्रक्षेपित किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 02:27 AM (IST)
Hero Image
पहले 15 अगस्त को होना था लांच। (सांकेतिक फोटो)

पीटीआई, बेंगलुरु। इसरो ने सोमवार को कहा कि पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-8 (ईओएस-8) को 16 अगस्त को लांच किया जाएगा। इसे लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी)-डी3 की उड़ान के जरिये श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा। पहले बताया गया था कि प्रक्षेपण 15 अगस्त को होगा। देरी का कारण नहीं बताया गया है।

यह भी पढ़ें: हिंदुओं के आगे झुकी बांग्लादेश की नई सरकार, मंदिरों में तोड़फोड़ पर मांगी माफी; खुद बनवाएगी

ट्वीट कर इसरो ने दी जानकारी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक्स पर पोस्ट किया कि एसएसएलवी-डी3/ईओएस-08 मिशन: एसएसएलवी की उड़ान का प्रक्षेपण 16 अगस्त को होने वाला है। ईओएस-08 मिशन के उद्देश्यों में माइक्रोसेटेलाइट को डिजाइन और विकसित करना शामिल है।

तीन पेलोड ले जाएगा

ईओएस-08 तीन पेलोड ले जाएगा। इनमें इलेक्ट्रो आप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (ईओआइआर), ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (जीएनएसएस-आर) और सीआइसी यूवी डोसीमीटर शामिल हैं। ईओआइआर पेलोड को उपग्रह आधारित निगरानी, आपदा निगरानी, पर्यावरण निगरानी के लिए तस्वीरें खींचने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह काम करेगा जीएनएसएस-आर

जीएनएसएस-आर समुद्र की सतह की हवा का विश्लेषण, मिट्टी की नमी का आकलन, बाढ़ का पता लगाने के लिए रिमोट सेंसिंग क्षमता प्रदर्शित करेगा। एसआइसी यूवी डोसीमीटर गगनयान मिशन में पराबैंगनी विकिरण की निगरानी करेगा। एसआइसी यूवी डोसीमीटर गगनयान मिशन में पराबैंगनी विकिरण की निगरानी करेगा।

यह भी पढ़ें: इटारसी रेलवे स्टेशन पर हादसा, रानी कमलापति-सहरसा स्पेशल ट्रेन के दो एसी कोच बेपटरी