Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISRO की होगी व्यावसायिक शुरुआत, LVM3 23 अक्टूबर को 36 वनवेब उपग्रहों को करेगा लान्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 23 अक्टूबर को ब्रिटिश स्टार्टअप वनवेब के 36 सेटेलाइट्स को लान्च करेगा। इस लान्चिंग के साथ ही इसरो की व्यवासायिक शुरुआत होगी। उपग्रहों को LVM3 से आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट स्पेसपोर्ट से लान्च किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 15 Oct 2022 11:13 AM (IST)
Hero Image
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन करेगा व्यावसायिक शुरुआत (फाइल फोटो)

बेंगलुरु, पीटीआइ। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का सबसे भारी राकेट LVM3 23 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से ब्रिटिश स्टार्ट-अप वनवेब के 36 ब्राडबैंड उपग्रहों को लान्च करेगा, जो वैश्विक वाणिज्यिक लान्च सेवा बाजार में लान्चर के प्रवेश को चिह्नित करेगा। LVM3 को पहले GSLV Mk III कहा जाता था।

23 अक्टूबर की सुबह होगा प्रक्षेपण

ISRO ने शुक्रवार को कहा कि 'एलवीएम3-एम2/वनवेब इंडिया-1 मिशन' का प्रक्षेपण 23 अक्टूबर (22 अक्टूबर की मध्यरात्रि) की सुबह निर्धारित है। इसरो ने कहा, 'क्रायो चरण, उपकरण बे (ईबी) असेंबली पूरी हो गई है। उपग्रहों को इनकैप्सुलेट किया गया है और वाहन में इकट्ठा किया गया है। अंतिम वाहन जांच प्रगति पर है।'

दो लान्च सेवा अनुबंधों पर इसरो ने किए हस्ताक्षर

इस महीने की शुरुआत में, इसरो ने कहा था कि अंतरिक्ष विभाग और अंतरिक्ष एजेंसी की वाणिज्यिक शाखा के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (CPSE) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) ने यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएट्स लिमिटेड (वनवेब) के साथ इसरो के LVM3 आन-बोर्ड वनवेब LEO (लो अर्थ आर्बिट) ब्राडबैंड संचार उपग्रहों को लान्च करने के लिए दो लान्च सेवा अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए थे।

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में बढ़ेगी भारत की ताकत, इसरो के लिए इंजन बनाएगा HAL; जानें क्यों खास है क्रायोजेनिक इंजन निर्माण केंद्र

मील का पत्थर साबित होगा प्रक्षेपण

इसरो ने कहा था, 'NSIL के माध्यम से मांग पर यह पहला एलवीएम3-समर्पित वाणिज्यिक प्रक्षेपण है। मेसर्स वनवेब के साथ यह अनुबंध NSIL और इसरो के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है, क्योंकि एलवीएम3 वैश्विक वाणिज्यिक लॉन्च सेवा बाजार में प्रवेश कर रहा है।' नवीनतम राकेट चार टन वर्ग के उपग्रहों को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर आर्बिट (GTO) में लान्च करने में सक्षम है।

क्या है LVM3?

LVM3 एक तीन चरणों वाला वाहन है, जिसमें दो ठोस मोटर स्ट्रैप-आन, एक तरल प्रणोदक कोर चरण और एक क्रायोजेनिक चरण है। भारत का भारती एंटरप्राइजेज (Bharti Enterprises) वनवेब में एक प्रमुख निवेशक और शेयरधारक है।

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-2 ने पहली बार चंद्रमा पर सोडियम का पता लगाया, इसरो के आर्बिटर में लगे एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर को सफलता