Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आयकर विभाग ने कांग्रेस के खातों से वसूले टैक्स के बकाया 65 करोड़ रुपये, अजय माकन ने लगाए गंभीर आरोप

कांग्रेस ने बुधवार को आयकर विभाग पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी के विभिन्न खातों से अलोकतांत्रिक तरीके से 65 करोड़ रुपये की राशि निकाली गई है। कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि कल शाम से कांग्रेस सरकारी तंत्र के आलोकतांत्रिक रवैये की शिकार हुई है। हमें भारत की न्यायिक व्यवस्था पर पूरा यकीन है। हम बारे में जानकारी साझा करेंगे।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 21 Feb 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने आयकर विभाग पर लगाए आरोप (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। आयकर विभाग ने कांग्रेस पर बकाया टैक्स के कुल 115 करोड़ रुपये में से 65 करोड़ रुपये की रिकवरी कर ली है। सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग ने मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों से ये रकम वसूली। खाते में देय किसी भी शुल्क की वसूली का विभाग के पास अधिकार है। उधर, 65 करोड़ रुपये की इस निकासी के खिलाफ कांग्रेस ने आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण का दरवाजा खटखटाया है और इस कार्रवाई के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायत

कांग्रेस ने अपने अधिवक्ताओं के माध्यम से दी शिकायत में कहा है कि आयकर विभाग ने न्यायालय के समक्ष निर्धारित सुनवाई के परिणाम की प्रतीक्षा किए बिना उसके बैंक खातों से राशि निकाली ली है। कांग्रेस ने अपील की है कि पार्टी की स्टे अर्जी का निपटारा होने तक आयकर विभाग आगे कार्रवाई न करे। 

कांग्रेस ने लगाए गंभीर आरोप

पीटीआई के अनुसार, कांग्रेस ने आयकर विभाग पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा उसने पार्टी के विभिन्न खातों से अलोकतांत्रिक तरीके से 65 करोड़ रुपये की राशि निकाली ली है, जबकि पिछले वर्षों के रिटर्न से संबंधित मामला कोर्ट में लंबित है। कांग्रेस के तीन बैंक खातों से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में 60.25 करोड़ रुपये निकाले गए हैं, वहीं भारतीय युवा कांग्रेस के खातों से पांच करोड़ रुपये की राशि निकाली गई है। 

अजय माकन ने क्या कुछ कहा?

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने दावा किया कि अगर जांच एजेंसियों की कार्रवाई अनियंत्रित हुई तो इस तरह तो लोकतंत्र समाप्त हो जाएगा। साथ ही कहा कि कांग्रेस को न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। अजय माकन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाइयों पर चिंता जताई। माकन ने एक्स पर पोस्ट किया,

कल, आयकर विभाग ने बैंकों को कांग्रेस, आईवाईसी और एनएसयूआइ के खातों से 65 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करने का आदेश दिया, जो कि भाजपा सरकार का एक चिंताजनक कदम है।

उन्होंने कहा कि बैंक आफ बड़ौदा, केजी मार्ग, कनाट प्लेस शाखा से 17.65 करोड़ रुपये की राशि निकाली गई है। यूनियन बैंक आफ इंडिया, कनाट प्लेस शाखा से 41.85 करोड़ रुपये और कांग्रेस पार्टी के पंजाब नेशनल बैंक खाते से 74.62 लाख रुपये निकाले गए हैं। उन्होंने पूछा,

क्या राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के लिए आयकर देना आम बात है? नहीं। क्या भाजपा आयकर देती है? नहीं। फिर कांग्रेस के साथ ऐसा क्यों?

माकन ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि न्यायपालिका के हस्तक्षेप के बिना, हमारे लोकतांत्रिक सिद्धांत खतरे में पड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि 'हमें भारत की न्यायिक व्यवस्था पर पूरा भरोसा है।

कोर्ट में लंबित मामला

कांग्रेस ने बुधवार को आयकर विभाग पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी के विभिन्न खातों से अलोकतांत्रिक तरीके से 65 करोड़ रुपये की राशि निकाली गई है, जबकि पिछले वर्षों के रिटर्न से संबंधित मामला कोर्ट में लंबित है।

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने दावा किया कि अगर जांच एजेंसियों की कार्रवाई अनियंत्रित हो गई तो लोकतंत्र समाप्त हो जाएगा। साथ ही कहा कि कांग्रेस को न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।

यह भी पढ़ें: 56 में से 41 निर्विरोध जीते ये नेता, 15 सीटों पर फंसा पेंच; UP में सपा और हिमाचल में कांग्रेस को टेंशन

यह भी पढ़ें: 'यूपी का भविष्य शराब...' राहुल गांधी के बयान पर भड़की स्मृति ईरानी, सोनिया गांधी को दी ये सलाह