Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day: अमेरिकी सांसद रो खन्ना के परिवार का आजादी की लड़ाई से है खास रिश्ता, कहा- मेरे दादाजी भी...

इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह में अमेरिकी सांसद रो खन्ना और माइकल वाल्ट्ज को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। इस मौके पर रो खन्ना ने कहा कि लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़े होकर भारत का स्वतंत्रता दिवस समारोह देखना गर्व की बात है। साथ ही उन्होंने बताया कि उनके दादा भी लाला लाजपत राय के साथ स्वतंत्रता आंदोलन का हिस्सा रहे हैं।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 14 Aug 2023 10:55 AM (IST)
Hero Image
स्वतंत्रता दिवस समारोह का साक्षी बनना गर्व की बात- रो खन्ना

नई दिल्ली, एजेंसी। 15 अगस्त, 2023 को लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इस दौरान कुछ खास विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया गया। दरअसल, इस बार अमेरिका के सांसद रो खन्ना और माइकल वाल्ट्ज स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आए हैं।

रो खन्ना ने समारोह से पहले बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन से मुलाकात की, जिसका अनुभव बताते हुए वे काफी खुश नजर आए। साथ ही, उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी के साथ खड़े रहना उनके लिए स्वाभिमान की बात है।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से खुद को जोड़ा

अमेरिकी सांसद रो खन्ना से मीडिया ने पूछा कि देश के इस राष्ट्रीय समारोह में उन्हें आमंत्रित किया गया, तो इस पर उनका क्या कहना है, इसके जवाब में रो खन्ना ने कहा, "लाल किले पर समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होना एक गर्व की बात है।"

— ANI (@ANI) August 14, 2023

उन्होंने कहा, "मेरे दादाजी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान लाला लाजपत राय के साथ जेल में रह चुके हैं। 1930-1931 के दौरान वो आंदोलनों में काफी सक्रिय थे, ऐसे में कांग्रेस का सदस्य होने के नाते भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह का साक्षी बनना गर्व की बात है।"

पीएम का दौरा बेहद सफल रहा

रक्षा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के रिश्ते को लेकर किए गए सवाल पर अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने कहा, "यह रिश्ता कभी इतना मजबूत नहीं रहा। पीएम का दौरा बेहद सफल रहा था। जीई के साथ जेट इंजन सौदे की घोषणा, एयर इंडिया द्वारा बोइंग से लगभग 200 विमान खरीदने की घोषणा अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और भारत-अमेरिका कॉकस के अध्यक्ष के रूप में, मैं यह सुनिश्चित करने जा रहा हूं कि भारत को हमारे प्रमुख सहयोगियों की तरह इजराइल, जापान, दक्षिण कोरिया की तरह बेहद खास टेक्नोलोजी मिले।"

अमिताभ बच्चन से मिले रो खन्ना

अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन से मुलाकात की। इसका अनुभव साझा करते हुए वे काफी खुश नजर आ रहे थे। इतना ही नहीं, रो खन्ना ने बताया कि अमिताभ बच्चन दुनिया में भारत के सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर हैं।