Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

8th Raisina Dialogue : इटली की PM मेलोनी के साथ पीएम मोदी की बैठक, रायसीना डायलॉग में द्विपक्षीय वार्ता

इटली की प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंची थी। दोनों देशों ने रायसीना डायलॉग में द्विपक्षीय वार्ता की शुरूआत कर दी है। भारत और इटली इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना का 75वां वर्ष मना रहा है।(फोटो-एएनआई)

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 02 Mar 2023 01:36 PM (IST)
Hero Image
इटली की PM मेलोनी के साथ पीएम मोदी की बैठक

नई दिल्ली, पीटीआई। इटली की प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए सुबह नई दिल्ली पहुंच गई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में इतालवी काउंटरपार्ट में जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की थी। इसके बाद पीएम मोदी और जियोर्जिया ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की शुरूआत कर दी है।  

8वीं रायसीना डायलॉग में हैं चीफ गेस्ट

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया के साथ-साथ उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी और एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी यहां आए हैं। मेलोनी आठवीं रायसीना डायलॉग( 8th Raisina Dialogue) में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता हैं। पीएम मोदी की अध्यक्षता में बैठक की शुरूआत हुई है। इटली की पीएम मेलोनी का राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में रस्मी स्वागत किया गया था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मेलोनी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। 

दोनों देश मना रहे हैं राजनयिक संबंधों के 75 साल

विदेश मंत्री एस जयशंकर इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी से भी मुलाकात करेंगे। मेलोनी दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी। गौरतलब है कि भारत और इटली इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना का 75वां वर्ष मना रहा है। विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए बयान में उन्होंने कहा बहुआयामी द्विपक्षीय संबंध साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की ओर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी।

एंटोनियो और पीयूष गोयल करेंगे बिजनेस राउंडटेबल की अध्यक्षता

दोनों देशों की बैठक में हरित ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, रक्षा के क्षेत्र में सहयोग और क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि इटली और भारत दोनों ही देश विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर भी करीबी सहयोग कर रहे हैं। इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल गुरुवार को एक बिजनेस राउंडटेबल की भी सह-अध्यक्षता करेंगे।