Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exclusive: न्यूयॉर्क के इतिहास में पहली बार दिवाली पर स्कूलों की छुट्टी घोषित, मेयर ऑफिस ने कहा- 'यह Diwali है बहुत खास'

इस साल से न्यूयॉर्क में दिवाली की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। इस मौके पर न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स के कार्यालय ने अमेरिकी शहर के स्कूलों में दिवाली की छुट्टी शुरू करने के अपने फैसले के कारण इस साल की दिवाली को एक विशेष अवसर कहा है। भारतीय समुदाय 20 साल से अधिक समय से दिवाली की छुट्टी की मांग कर रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 11 Nov 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
न्यूयॉर्क मेयर कार्यालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान

जागरण डेस्क, नई दिल्ली। इस साल से न्यूयॉर्क में दिवाली की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। इस मौके पर न्यूयॉर्क शहर के मेयर, एरिक एडम्स के कार्यालय ने अमेरिकी शहर के स्कूलों में दिवाली की छुट्टी शुरू करने के अपने फैसले के कारण इस साल की दिवाली को एक विशेष अवसर कहा है।

समाचार पोर्टल जागरण के साथ एक विशेष बातचीत में, न्यूयॉर्क मेयर कार्यालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान ने कहा कि इस कदम से भारतीय-अमेरिकी समुदाय को एक नई पहचान मिली है।

दिवाली के दिन होगा सार्वजनिक अवकाश

दिलीप चौहान ने जागरण को बताया, "वर्षों की वकालत के बाद, न्यूयॉर्क शहर के इतिहास में पहली बार, मेयर एरिक एडम्स ने शहर के स्कूलों में दिवाली को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।" इससे पहले, जून में, न्यूयॉर्क शहर के मेयर कार्यालय ने शहर के अधिकार क्षेत्र में आने वाले स्कूलों में दिवाली के लिए एक दिन की छुट्टी की घोषणा की थी।

यह अवकाश दुनिया के लिए एक तोहफा

दिलीप चौहान ने कहा, "इस दिवाली की छुट्टियों से भारतीय-अमेरिकी समुदाय को जो मान्यता मिल रही है, उसे देखिए। दिवाली पर, हमारे बच्चों को अब स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। वे अपने माता-पिता, अपने परिवार के साथ त्योहार मना सकते हैं, वे मंदिरों में जा सकते हैं। मुझे लगता है कि न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में दिवाली पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, दुनिया के लिए इतना बड़ा उपहार है।"

यह भी पढ़ें: PM Modi Millets Song: कौन हैं फाल्गुनी और गौरव शाह, जिसने पीएम मोदी के लिखे गाने को दी आवाज; ग्रैमी अवॉर्ड के लिए हुई नॉमिनेट

20 साल की लड़ाई के बाद मिली सफलता

दिवाली को स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्णय पर बोलते हुए, न्यूयॉर्क शहर के अधिकारी ने अक्टूबर में कहा था कि यह कदम पिछले दो दशकों में भारतीय प्रवासियों द्वारा किए गए निरंतर प्रयासों का परिणाम था। चौहान ने कहा, "भारतीय समुदाय 20 साल से अधिक समय से दिवाली की छुट्टी की मांग कर रहा है।"

यह भारतीयों के लिए खुशी की बात

दिवाली के त्योहार के अवसर पर, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने पहली बार स्कूलों में एक दिन की दिवाली छुट्टी की घोषणा की है। उन्होंने, "यह भारतीयों के लिए खुशी की बात है, इसके लिए समुदाय ने सालों तक लगातार प्रयास किए हैं। अब न्यूयॉर्क के स्कूल कैलेंडर में भी दिवाली की छुट्टियां लिखी मिलेंगी, क्योंकि न्यूयॉर्क के स्कूलों में दस लाख छात्र पढ़ते हैं।"

यह भी पढ़ें: Ram Temple: 22 जनवरी का देशवासियों को इंतजार, राम मंदिर का होगा अभिषेक समारोह; RSS करेंगे देशव्यापी घर-घर अभियान