Move to Jagran APP

Cyber Crime: साइबर क्राइम से निपटने के लिए जागरण जोश और फिलाडेल्फिया की टेम्पल यूनिवर्सिटी आए साथ, युवाओं के लिए शुरू की विशेष पहल

इस अभियान के बारे में बताते हुए जागरण न्यू मीडिया के एडिटर-इन-चीफ और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश उपाध्याय ने कहा पूरे भारत में 13 लाख से अधिक साइबर अटैक के मामले रिपोर्ट हुए हैं। इनके शिकार अधिकतर भारतीय युवा और वयस्क होते हैं। हमारा प्रयास है कि युवाओं को ऐसे साइबर अपराधों के बारे में सूचित किया जाए उन्हें सशक्त और शिक्षित किया जाए।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Thu, 19 Oct 2023 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2023 02:12 PM (IST)
जागरण जोश युवाओं को साइबर अपराध से निपटने में करेगा मदद (जागरण ग्राफिक्स)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। जागरण न्यू मीडिया ने टेम्पल यूनिवर्सिटी CARE (एप्लिकेशन, रिसर्च और एजुकेशन में साइबर सुरक्षा) लैब फिलाडेल्फिया के सहयोग से, जागरण जोश ने साइबर सुरक्षा पर एक युवा जागरुकता अभियान 'बीइंग साइबरवाइज' लॉन्च किया। भारत में बढ़ते साइबर हमलों का मुकाबला करने के लिए साइबर सुरक्षा जागरुकता माह की पूर्व संध्या पर इस अभियान को शुरू किया गया।

'बी साइबरवाइज, डॉन्ट काम्प्रमाइज' (Be Cyberwise, Don't Compromise) थीम के साथ इस पहल का उद्देश्य छात्रों को साइबर हमलों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए सही जानकारी और ट्रैनिंग देना है। तीन सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में फ़िशिंग, डीप फेक, किसी अप्रिय घटना के बाद क्या किया जाए, रैंसमवेयर, पर्सनल सिक्योरिटी और ऑनलाइन स्कैम के बारे में पूरी तरीके से जानकारी दी जाएगी। यह जानकारी साइबर सिक्योरिटी की जानी-पहचानी हस्तियों के विचारों को लेखों और वीडियो के माध्यम से साझा की जाएगी।

इस अभियान के बारे में बताते हुए जागरण न्यू मीडिया के एडिटर-इन-चीफ और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश उपाध्याय ने कहा, "पूरे भारत में 13 लाख से अधिक साइबर अटैक के मामले रिपोर्ट हुए हैं। इनके शिकार अधिकतर भारतीय युवा होते हैं। हमारा प्रयास है कि युवाओं को ऐसे साइबर अपराधों के बारे में सूचित किया जाए, उन्हें सशक्त और शिक्षित किया जाए। हमारा लक्ष्य साइबर क्राइम के बारे में युवाओं को जागरुक करना है। इसके साथ ही इन अपराधों से निपटने के लिए युवाओं को सही जानकारी एवं प्लेटफार्म्स के बारे में बताना है।"

इससे स्मार्ट और सतर्क स्टूटेंट कम्युनिटी का होगा निर्माण 

उन्होंने आगे कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि टेम्पल यूनिवर्सिटी केयर (CARE) लैब के साथ साझेदारी से हम साइबर क्राइम से जूझ रही पूरी दुनिया को समाधान सुझा सकेंगे। इससे स्मार्ट और सतर्क स्टूटेंट कम्युनिटी का निर्माण होगा। विविधता, समानता और समावेशन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता इस सहयोग को और अधिक प्रेक्टिकल और रोमांचक बनाएगी।

जागरण जोश के साथ साझेदारी करके खुशी हुई- डॉ औंशुल रेगे

फिलाडेल्फिया की टेम्पल यूनिवर्सिटी में केयर लैब के निदेशक डॉ औंशुल रेगे ने कहा, “हमें हिंदी के सबसे बड़े एजुकेशन औेर करियर क्षेत्र के दिग्गज जागरण जोश के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है। साइबर हमलों की बढ़ती संख्या चिंताजनक है और हमें उम्मीद है कि यह पहल जागरुकता फैलाने और युवाओं को साइबर क्राइम के बारे में शिक्षित करने में मदद करेगी। इसके साथ ही उन्हें बताएगी कि इनसे कैसे निपटा जाए।"

कंटेंट आधारित इस पहल में भारत और विदेश की कई हस्तियों के विचारों को शामिल किया गया है। इनमें प्रमुख हैं- साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट रक्षित टंडन, एआईजीपी की स्पेशल ब्रांच के साइबर-इंटेलिजेंस से जुड़े सुदीप गोयनका, गूगल के ग्लोबल सॉल्यूशंस मैनेजर सचिन कालरा ना. विजयशंकर (नावी), साइबर कानून विशेषज्ञ और विजिटिंग फैकल्टी, एनएलएसआईयू एवं एनएएलएसएआर के साइबर कानून विशेषज्ञ और विजिटिंग फैकल्टी ना. विजयशंकर (नावी) एवं मैकसोफी टेक्नोलॉजीज के चीफ टेक्नोलॉजी अधिकारी शेख यासिर अराफात। विशेष रूप से युवाओं को ध्यान में रखते हुए कार्यशाला को बनाया गया है। इसमें कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें पोस्टर बनाने, स्लोगन लिखने, खुद के शॉट वीडियो और गेम शामिल हैं।

छात्रों सशक्त और शिक्षित करना मकसद 

जागरण जोश का मिशन छात्रों जानकारी और संसाधनों के साथ सशक्त और शिक्षित करना है जिससे कि उनका बेहतरीन विकास हो सके। इन पहलों के माध्यम से छात्र लिखित सामग्री के साथ-साथ वीडियो प्रारूप में उपलब्ध सामग्री से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों से सीखते हैं और लाभान्वित होते हैं। यह अभियान में प्रिंट, सोशल प्लेटफॉर्म और विभिन्न डिजिटल चैनल भी शामिल होंगे। अधिक जानकारी और अभियान पर अपडेट रहने के लिए कृपया क्लिक करें- https://www.jagranjosh.com/events/cyber-security

सोर्स- Statista Report 2022

जागरण न्यू मीडिया के बारे में:

जागरण न्यू मीडिया की पहुंच 73 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं (कॉमस्कोर एमएमएक्स मल्टी-प्लेटफॉर्म; अगस्त 2023) तक है और इसने भारत में शीर्ष 8 समाचार और सूचना प्रकाशकों के बीच अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। कंपनी मल्टीमीडिया सामग्री प्रकाशित करती है, जिसमें 7000 से अधिक कहानियां और 40 शामिल हैं

प्रतिदिन वीडियो।

जेएनएम के पास मीडिया और प्रकाशन श्रेणी के तहत पेशकशों की एक श्रृंखला है और यह विभिन्न शैलियों में वास्तविक समय की सामग्री प्रदान करने में अग्रणी रहा है, जिसमें समाचार और राजनीति प्राथमिक चालक हैं; शिक्षा, जीवनशैली, स्वास्थ्य, ऑटो और प्रौद्योगिकी भी महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हैं। कंपनी के पास समाचार और राजनीति को कवर करने वाली समर्पित वेबसाइटें हैं जिनमें www.jagran.com, www.naidunia.com, www.inextlive.com, www.punjabijagran.com, www.gujaratijagran.com और english.jagran.com शामिल हैं। एक अग्रणी स्वास्थ्य वेबसाइट, www.onlymyhealth.com, 3 भाषाओं में; एक महिला-केंद्रित पोर्टल, www.herzindagi.com, 3 भाषाओं में; और शिक्षा के लिए एक केंद्रित वेबसाइट, www.jagranjosh.com। 12 भाषाओं में एक अग्रणी तथ्य-जांच वेबसाइट, www.vishvasnews.com, और एक गेमिंग वर्टिकल, www.jagranplay.com भी इस पेशकश में योगदान करते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.