Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंदिरा गांधी की हत्या के जश्न पर भड़के विदेश मंत्री जयशंकर, बोले- ये कनाडा के लिए ठीक नहीं

Jaishankar Anger over Canada पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाने की खबरों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। जयशंकर ने कहा कि कनाडा में इस तरह की घटना दोनों देशों के लिए सही नहीं है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 08 Jun 2023 01:18 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री एस जयशंकर की कनाडा को चेतावनी।

नई दिल्ली, एजेंसी। Jaishankar Anger over Canada कनाडा में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाने की खबरों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। जयशंकर ने कहा कि कनाडा में इस तरह की घटना दोनों देशों के लिए सही नहीं है।

कनाडा को जयशंकर की चेतावनी

जयशंकर ने इसी के साथ कनाडा को इशारों-इशारों में चेतावनी देते हुए कहा-

''मुझे लगता है कि इसमें एक बड़ा मुद्दा शामिल है और स्पष्ट रूप से हमें वोट बैंक की राजनीति से ऊपर उठना होगा। मुझे लगता है कि ये एक बड़ा मुद्दा है कि क्या कनाडा अपनी जमीन अलगाववादियों, चरमपंथियों, हिंसा की वकालत करने वाले लोगों को दे रहा है। मुझे लगता है कि यह रिश्तों के लिए अच्छा नहीं है और विशेषकर कनाडा के लिए तो बिल्कुल सही नहीं है।

कांग्रेस ने कनाडा के साथ मुद्दा उठाने को कहा

कांग्रेस ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से ब्रैम्पटन में एक परेड में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाने वाली एक झांकी को लेकर कनाडाई अधिकारियों के साथ सख्ती से पेश आने की अपील की।

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने एक कथित वीडियो साझा कर कहा, 'कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाने वाली 5 किमी लंबी परेड से एक भारतीय के तौर पर मैं स्तब्ध हूं।' देवड़ा ने कहा, "यह पक्ष लेने के बारे में नहीं है, यह देश के इतिहास के सम्मान और इसके प्रधानमंत्री की हत्या के दर्द के बारे में है।"

जयराम रमेश ने भी घेरा

देवड़ा के ट्वीट को टैग करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "मैं पूरी तरह से सहमत हूं! यह निंदनीय है और एस जयशंकर को इसे कनाडा के अधिकारियों के साथ मजबूती से उठाना चाहिए।"  

कनाडा के उच्चायुक्त का बयान

उधर, भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके ने घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि वह अपने देश में उस घटना की खबरों से "हैरान" हैं कि कनाडा में भारतीय प्रधानमंत्री की हत्या का "जश्न" मनाया। मैके ने एक ट्वीट में कहा, "कनाडा में नफरत या हिंसा के महिमामंडन के लिए कोई जगह नहीं है। मैं इन गतिविधियों की कड़ी निंदा करता हूं।"