Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War पर जयशंकर ने की ईरानी विदेश मंत्री के साथ चर्चा, गाजा में मानवीय सहायता प्रदान करने पर दिया जोर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन से बात की और इजरायल-हमास युद्ध से उत्पन्न गंभीर हालात पर चर्चा की। इसस पहले शनिवार को जयशंकर ने इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन से फोन पर बातचीत की थी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 05 Nov 2023 11:16 PM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War पर जयशंकर ने की ईरानी विदेश मंत्री के साथ चर्चा (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन से बात की और इजरायल-हमास युद्ध से उत्पन्न गंभीर हालात पर चर्चा की।

फोन पर बातचीत में जयशंकर ने अब्दुल्लाहियन को संघर्ष को बढ़ने से रोकने के महत्व पर प्रकाश डाला और गाजा में लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की आवश्यकता से अवगत कराया।

विदेश मंत्री ने एक्स पर किया पोस्ट

विदेश मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया- ''आज ईरानी विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन से बात की। पश्चिम एशिया की गंभीर स्थिति और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंता पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र तनाव को रोकने और मानवीय सहायता प्रदान करने के महत्व से उन्हें अवगत कराया। संपर्क में बने रहने पर सहमति व्यक्त की।''

जयशंकर ने इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन से की बात

शनिवार को जयशंकर ने इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन से फोन पर बातचीत की थी। सात अक्टूबर को हमास आतंकियों द्वारा इजरायली शहरों पर हमलों के बाद इजरायल गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य हमले कर रहा है। हमास ने इजरायल में लगभग 1,400 लोगों की हत्या कर दी और 220 से अधिक अन्य लोगों का अपहरण कर लिया था।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजरायल के मंत्री ने गाजा में परमाणु बम गिराने की कही बात, पीएम नेतन्याहू ने लिया कड़ा एक्शन

गाजा में 9,000 से ज्यादा लोग मारे गए

उधर, गाजा के अधिकारियों के मुताबिक, इजरायली के जवाबी हमले में 9,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। इससे पहले जयशंकर ने सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान, संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान और ओमान के विदेश मंत्री बद्र अलबुसैदी के साथ पश्चिम एशिया की स्थिति पर चर्चा की थी।

पिछले महीने भारत ने इजरायली शहरों पर हमास के हमलों को आतंकवादी हमला करार दिया था। भारत ने फलस्तीन मुद्दे का वार्ता के जरिये द्विराष्ट्र सिद्धांत के अनुसार समाधान निकालने का समर्थन किया।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: युद्धग्रस्त इजरायल पहुंचे बोरिस जॉनसन और स्कॉट मॉरिसन, IDF और बंधकों के परिवारों से करेंगे मुलाकात