Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुवैत पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर सहमति; भारतीय समुदाय से भी मिले

विदेश मंत्री एस. जयशंकर एक दिन के दौरे पर कुवैत पहुंचे। यहां उन्होंने कुवैत के प्रिंस प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात की। इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर कुवैत में रह रहे भारतीय समुदाय से भी मिले। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और कुवैत के मध्य सदियों पुरानी दोस्ती है। दोनों देशों ने आपसी संबंधों को और बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 19 Aug 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
भारतीय समुदाय से मिले विदेश मंत्री एस. जयशंकर। (फोटो- एएनआई)

पीटीआई, कुवैत सिटी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कुवैत की राजधानी कुवैत सिटी में देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की और उनसे द्विपक्षीय संबंधों तथा क्षेत्र के हालात पर चर्चा की। जयशंकर यहां पर एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कुवैत के क्राउन प्रिंस सबाह अल-खालेद अल-सबाह से वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों ने आपसी संबंधों का स्तर और बढ़ाए जाने की आवश्यकता जताई गई।

यह भी पढ़ें: उधर तेल अवीव पहुंचे एंटनी ब्लिंकन, इधर इजरायल ने गाजा पर बोला हमला; 24 लोगों की मौत

कुवैत से सदियों पुरानी दोस्ती

जयशंकर ने यह जानकारी एक्स पर किए अपने पोस्ट में दी है। विदित हो कि इजरायल-गाजा युद्ध के चलते क्षेत्र में तनाव बढ़ा हुआ है। जयशंकर ने कहा, भारत और कुवैत की सदियों पुरानी मित्रता है और हमारा सहयोग निरंतर बढ़ रहा है। हमारे सहयोग के संबंध में क्राउन प्रिंस ने जो बातें कही हैं वे स्वागतयोग्य हैं। उनसे हमारा सहयोग नए स्तर पर पहुंचेगा।

कुवैत के पीएम से भी मिले जयशंकर

जयशंकर ने कुवैत के प्रधानमंत्री शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबाह से भी मुलाकात की। उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुभकामना संदेश भी दिया। जयशंकर ने कहा, दोनों देशों ने अपना आर्थिक सहयोग और बढ़ाने पर सहमति जताई है। वार्ता में सहयोग बढ़ाए जाने वाले क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई।

जयशंकर ने अपने कुवैती समकक्ष अब्दुल्ला अली-याह्या से भी मुलाकात कर द्विपक्षीय मसलों पर वार्ता की। दोनों देश इस समय राजनीति, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा और लोगों की आपसी मुलाकात में सहयोग करते हैं।

जयशंकर ने कुवैत में भारतीय समुदाय से किया संवाद

एएनआइ के अनुसार विदेश मंत्री जयशंकर ने कुवैत में भारतीय समुदाय के साथ संवाद किया। विदेश मंत्री ने भारत और कुवैत के बीच संबंधों में भारतीय समुदाय की उपलब्धियों और योगदान की सराहना की। विदेश मंत्रालय ने कहा, विदेश मंत्री ने कुवैत में भारतीय समुदाय के प्रमुख सदस्यों के साथ-साथ विभिन्न पेशेवर और सामुदायिक संघों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। कुवैत में रह रहा भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच जीवंत पुल बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: देश में अभी तक एमपॉक्स का एक भी केस नहीं, बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा नहीं; PM मोदी कर रहे निगरानी