Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2+2 Ministerial Dialogue: विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से की मुलाकात, ट्वीट कर जताई खुशी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार सुबह विदेश मंत्रियों के फ्रेमवर्क डायलॉग (Framework Dialogue) के लिए दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात की। जयशंकर ने X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया कि आज सुबह हैदराबाद हाउस में ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हमारे विदेश मंत्रियों की फ्रेमवर्क वार्ता हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाएगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 21 Nov 2023 03:17 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से की मुलाकात (Image: Ani)

एएनआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार सुबह विदेश मंत्रियों के फ्रेमवर्क डायलॉग के लिए दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात की। दोनों देशों के नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। 

जयशंकर ने 'X' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, 'आज सुबह हैदराबाद हाउस में ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हमारे विदेश मंत्रियों की फ्रेमवर्क वार्ता हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाएगी।'

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंध तेजी से बढ़े

बैठक के दौरान, जयशंकर ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंध तेजी से बढ़े हैं और कहा कि इसका क्षेत्र पर व्यापक प्रभाव है। उन्होंने क्वाड प्रारूप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साझेदारी को द्विपक्षीय संबंधों और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए 'बहुत फायदेमंद' बताया।

वोंग ने की भारत की तारीफ

इस बीच, वोंग ने ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग में ऑस्ट्रेलियाई प्रथम राष्ट्र कलाकारों की प्रदर्शनियों में भाग लिया। दोनों देशों की संस्कृतियों की प्रशंसा करते हुए वोंग ने कहा, 'हम वास्तव में अपने पहले राष्ट्र की संस्कृतियों और भारत की संस्कृतियों के बीच संबंध को एक साथ लाना चाहते हैं। हमने पहले गोंडवाना कला परियोजना, मध्य भारत की भारतीय गोंड कला के बारे में बात की थी।

यह सिर्फ इतिहास के बारे में नहीं है। यह भविष्य के बारे में भी है और मुझे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक महत्वपूर्ण समझौते की घोषणा करते हुए वास्तव में खुशी हो रही है, जो ऑडियो विजुअल सह-उत्पादन समझौता है जो सहयोग और रचनात्मक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करेगा।'

भारत फिल्म में एक वैश्विक पावरहाउस

वोंग ने आगे कहा कि अब भारत फिल्म में एक वैश्विक पावरहाउस है। इसलिए यह कल्पना करना काफी रोमांचक है कि हम साथ मिलकर क्या प्रोड्यूस कर सकते हैं, ब्रिस्बेन में बॉलीवुड, मुंबई में मेलबर्न या कुछ इसी तरह का।

इससे पहले सोमवार को, भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता हुई, जिसमें विदेश मंत्री जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ भाग लिया। अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, वोंग ने कहा कि कैनबरा नई दिल्ली के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को गहराई से महत्व देता है, उन्होंने कहा कि यह "क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण" है जहां संप्रभुता का सम्मान किया जाता है।

यह भी पढ़े: 'Deepfake खतरे से लड़ने के लिए रूपरेखा की जाएगी तैयार...', आईटी मंत्री चंद्रशेखर ने कहा- जरूरत पड़ी तो बनाया जाएगा कानून

यह भी पढ़े: Covid-19 Vaccination: कोरोना वैक्सीन नहीं, इन वजहों से गई थी लोगों की जानें; ICMR ने रिसर्च में किया ये दावा