Move to Jagran APP

जल शक्ति मंत्रालय ने शुरू की स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग पहल, लोकप्रिय स्थलों पर सौंदर्य और स्वच्छता मानकों को बढ़ाने है मकसद

केंद्र ने भारत के पर्यटन क्षेत्र में स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ाने के प्रयासों के तहत लोकप्रिय स्थलों पर सौंदर्य और स्वच्छता मानकों को बढ़ाने के लिए स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग नामक पहल शुरू की है। यह जानकारी केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने दी। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर इस अवधारणा को पेश किया है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 02 Mar 2024 11:21 PM (IST)
Hero Image
जल शक्ति मंत्रालय ने शुरू की स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग पहल। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र ने भारत के पर्यटन क्षेत्र में स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ाने के प्रयासों के तहत लोकप्रिय स्थलों पर सौंदर्य और स्वच्छता मानकों को बढ़ाने के लिए स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग नामक पहल शुरू की है। यह जानकारी केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने दी।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के तहत पेयजल और स्वच्छता विभाग ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर इस अवधारणा को पेश किया है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर सौंदर्य और स्वच्छता मानकों को बढ़ाने के लिए पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय स्वच्छता युक्त सुविधाएं प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने क्या कहा?

शेखावत ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारे देश के आतिथ्य और विकास के राजदूत के रूप में हमारी सभी पर्यटक सुविधाओं को हमारे पर्यटन स्थलों के सौंदर्य और स्वच्छता स्तर को बढ़ाने में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः INS Jatayu Naval Base: लक्षद्वीप में बढ़ेगी भारतीय नौसेना की क्षमता, आईएनएस जटायु का इस दिन होगा शुभारंभ

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में नर्मदापुरम के मध्य मढ़ई में स्थित बाइसन रिसा‌र्ट्स ने पहले पांच स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग प्रमाणपत्र प्राप्त कर अग्रणी स्थान हासिल किया है। यह सम्मान जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं के प्रति रिसार्ट की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची, इन दिग्गजों को यहां से मिला मौका