Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JP Nadda: जेपी नड्डा ने 'स्टॉप डायरिया' अभियान की शुरुआत की, बोले- बच्चों की मौतें शून्य करने का है लक्ष्य

केंदीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने बच्चों में डायरिया की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय अभियान स्टाप डायरिया का सोमवार को शुभारंभ किया। नड्डा ने कहा कि भारत 2014 में रोटा वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू करने वाला पहला देश बना था और अब इस अभियान के जरिये बच्चों की डायरिया से होने वाली मौतों को शून्य करेगा।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 25 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
जेपी नड्डा ने 'स्टॉप डायरिया' अभियान की शुरुआत की

 पीटीआई, नई दिल्ली। केंदीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने बच्चों में डायरिया की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय अभियान 'स्टाप डायरिया' का सोमवार को शुभारंभ किया। इसके तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों की डायरिया से होने वाली मौतों को शून्य के स्तर तक लाना है।

दो चरणों में आगामी 31 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान के तहत आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को ओआरएस घोल और ¨जक टेबलेट दी जाएंगी। इसके अलावा प्रचार के जरिये लोगों में डायरिया से बचाव को लेकर जागरुकता पैदा की जाएगी।

डायरिया से होने वाली मौतों को शून्य करने का लक्ष्य

सरकार ने अभियान के लिए स्लोगन 'डायरिया की रोकथाम, सफाई और ओआरएस से रखें अपना ध्यान तैयार किया है। नड्डा ने कहा कि भारत 2014 में रोटा वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू करने वाला पहला देश बना था और अब इस अभियान के जरिये बच्चों की डायरिया से होने वाली मौतों को शून्य करेगा।

भारत अभियान जैसी योजनाओं का भी जिक्र किया

उन्होंने इस सिलसिले में केंद की जल जीवन मिशन एवं आयुष्मान भारत आरोग्य मंदिर नेटवर्क तथा स्वच्छ भारत अभियान जैसी योजनाओं का भी जिक्र किया। इस मौके पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल और प्रताप राव जाधव और मंत्रालय तथा विभिन्न एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।