Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha: कोविड मामलों में वृद्धि के लिए दो स्ट्रेन जिम्मेदार, जेपी नड्डा बोले- गंभीर मामलों में वृद्धि नहीं हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा द्वारा लोकसभा में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार पांच अगस्त तक कोविड -19 केपी म्यूटेंट स्ट्रेन के 824 मामले दर्ज किए गए। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 417 मामले थे। बंगाल में 157 और उत्तराखंड में 64 मामले मिले। नड्डा ने कहा इसमें बुखार सर्दी खांसी गले में खराश शरीर में दर्द और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं जो आमतौर पर गंभीर नहीं होते।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:57 PM (IST)
Hero Image
कोविड मामलों में वृद्धि के लिए दो स्ट्रेन जिम्मेदार- जेपी नड्डा

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने शुक्रवार को संसद को बताया कि कोविड मामलों में हालिया वृद्धि के लिए दो प्रकार के स्ट्रेन जिम्मेदार हैं। हालांकि अभी तक अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

कोविड -19 केपी म्यूटेंट स्ट्रेन के 824 मामले दर्ज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा द्वारा लोकसभा में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार पांच अगस्त तक कोविड -19 केपी म्यूटेंट स्ट्रेन के 824 मामले दर्ज किए गए। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 417 मामले थे। बंगाल में 157 और उत्तराखंड में 64 मामले मिले।

जेपी नड्डा ने कही ये बात

जेपी नड्डा ने कहा कि ये स्ट्रेन - केपी.1 और केपी.2 - जेएन1 ओमिक्रान वैरिएंट से बने हैं। नड्डा ने कहा, इसमें बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं, जो आमतौर पर गंभीर नहीं होते।

अभी तक अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर मामलों में वृद्धि नहीं हुई है। सरकार ने नए स्ट्रेन के प्रसार पर निगरानी के लिए कदम उठाए हैं। सरकार ने देश में कोविड-19 के नए मामलों में वृद्धि के संबंध में चुनौती का सामना करने के लिए भी कई कदम उठाए हैं।