Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

jp Nadda: 'भारत जल्द विश्व में तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था होगा', जेपी नड्डा बोले- यह बदलता भारत है

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेते हुए सदन के नेता और स्वाथ्य मंत्रालय संभाल रहे नड्डा ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2023-24 में 8.2 प्रतिशत बढ़ी है और चालू वित्त वर्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनी रहेगी। जेपी नड्डा ने कहा कि यह बदलता भारत है और हमें इसे समझना चाहिए।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 03 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
जेपी नड्डा बोले भारत जल्द विश्व में तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था होगा

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि भारत पहले ही 200 साल तक देश पर राज करने वाले ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और जल्द ही तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेते हुए सदन के नेता और स्वाथ्य मंत्रालय संभाल रहे नड्डा ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2023-24 में 8.2 प्रतिशत बढ़ी है और चालू वित्त वर्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बनी रहेगी।

उन्होंने कहा कि आज भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व आर्थिकी में 15 प्रतिशत का योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि भारत बैंकिंग क्षेत्र में सबसे मजबूत है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का लाभ 2023-24 में 1.40 लाख करोड़ रुपये है, जो एक साल पहले की अवधि की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक है।

यह बदलता भारत है और हमें इसे समझना चाहिए- नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा कि यह बदलता भारत है और हमें इसे समझना चाहिए। उन्होंने देश में सड़कों, गरीबों के लिए घरों और अक्षय ऊर्जा के निर्माण जैसे बुनियादी ढांचे के विकास की ओर भी ध्यान आकर्षित किया। नड्डा ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत 12 करोड़ शौचालय बनाए गए। देश में करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया।

जेपी नड्डा ने कोविड-19 वैक्सीन के मुद्दे पर विपक्ष पर भी निशाना साधा। कहा- यह राजग सरकार ही थी जिसने महामारी के दौरान लाकडाउन लागू करने और घातक वायरस को रोकने के लिए दो टीकों का उपयोग करने का निर्णय लिया था।

पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिला

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सार्वजनिक स्वास्थ्य कवरेज है जोकि देश की 40 प्रतिशत आबादी यानी 55 करोड़ लोगों को कवर करता है। लाभान्वितों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिला है।