Move to Jagran APP

जस्टिस हिमा की विदाई पर भावुक हुए CJI, महिलाओं के अधिकारों को लेकर जमकर की तारीफ

Justice Hima Kohli Retirement वरिष्ठ महिला जज हिमा कोहली शुक्रवार को रिटायर हो गईं। कार्यकाल के आखिरी कार्य दिवस पर वह चीफ जस्टिस डीवाइ चंद्रचूड़ के साथ बेंच पर बैठीं। उनकी विदाई के दौरान सीजेआई भावुक हुए और उनके साथ बेंच शेयर करने को अत्यंत खुशी का पल बताया। चीफ जस्टिस ने इस दौरान जस्टिस हिमा कोहली की जमकर तारीफ भी की।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 31 Aug 2024 12:05 AM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को जस्टिस हिमा कोहली का अंतिम कार्य दिवस था।
पीटीआई, नई दिल्ली। चीफ जस्टिस डीवाइ चंद्रचूड़ ने सेवानिवृत्त हो रही वरिष्ठ महिला जज की प्रशंसा करते हुए कहा कि जस्टिस हिमा कोहली महिलाओं के अधिकार की हिमायती रही हैं और हमेशा इसके लिए वह सजग रही हैं। जस्टिस हिमा कोहली एक सितंबर को रिटायर हो रही हैं और उनके कार्यकाल का शुक्रवार को आखिरी कार्य दिवस था और इस मौके पर वह चीफ जस्टिस के साथ बेंच में बैठीं।

जस्टिस हिमा कोहली शुक्रवार को चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ के साथ बेंच में बैठी थी। अपने कार्यकाल के आखिरी कार्य दिवस पर जस्टिस परंपरात तौर पर चीफ जस्टिस के साथ बेंच में बैठते हैं। जस्टिस कोहली वरिष्ठता के आधार पर सुप्रीम कोर्ट में नौवें क्रम में थीं। दिल्ली में 2 सितंबर, 1959 को जन्मी जस्टिस कोहली ने नई दिल्ली के सेंट थामस से स्कूली शिक्षा और सेंट स्टीफन कालेज से इतिहास में स्नातक किया था।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से की लॉ की पढ़ाई

उन्होंने परास्नातक इतिहास से किया और 1984 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी किया। जस्टिस हिमा कोहली की सेवानिवृत्ति के बाद सर्वोच्च अदालत में केवल दो महिला जज जस्टिस बीवी नागरत्ना और जस्टिस बेला एम.त्रिवेदी बचेंगी। वह दिल्ली हाईकोर्ट से एनडीएमसी की लीगल एडवाइजर वर्ष 1999 से 2004 तक रही थीं।

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने बेंच में साथ में बैठी जस्टिस हिमा कोहली के बारे में कहा कि यह उनके लिए अत्यंत खुशी का पल है कि वह बेंच शेयर कर रही हैं। जस्टिस कोहली के साथ तमाम गंभीर विषयों पर विचारों के आदान प्रदान का भी चीफ जस्टिस ने जिक्र किया और कहा कि कई मौके पर उनके सपोर्ट को भी उन्होंने याद किया। चीफ जस्टिस ने कहा कि हिमा कोहली न सिर्फ महिला जस्टिस हैं, बल्कि वह महिलाओं के अधिकारों की प्रखर रक्षक हैं।