Move to Jagran APP

India-Canada Row: जस्टिन ट्रूडो के कारण भारत-कनाडा संबंध सबसे निचले स्तर पर पहुंचे, पूर्व राजनयिक अनिल त्रिगुणायत ने लगाए आरोप

भारत और कनाडा के रिश्ते बीते कुछ समय से ठीक नहीं चल रहे हैं। भारत-कनाडा विवाद को लेकर पूर्व राजनयिक अनिल त्रिगुणायत ने भी गंभीर आरोप लगाए हैं। त्रिगुणायत ने कहा कि ट्रूडो ने भारत विरोधी चरमपंथियों आतंकवादियों और अलगाववादी समूहों को बढ़ावा दिया है और उनका समर्थन कर रहे हैं। वहीं पूर्व IFS अधिकारी और इंडिया हैबिटेट सेंटर की अध्यक्ष भास्वती मुखर्जी ने कनाडा के बयान के भड़काऊ कहा।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
भारत कनाडा के रिश्तों में बढ़ रही दरार (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। भारत-कनाडा विवाद पर पूर्व राजनयिक अनिल त्रिगुणायत ने कहा कि दोनों देशों के बीच बिगड़ते संबंधों के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जिम्मेदार हैं।

त्रिगुणायत ने कहा कि ट्रूडो ने भारत विरोधी चरमपंथियों, आतंकवादियों और अलगाववादी समूहों को बढ़ावा दिया।

एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि भारत और कनाडा के बीच संबंध बहुत खराब हो गए हैं और इसका पूरा श्रेय वर्तमान प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जाता है, जिन्होंने भारत विरोधी चरमपंथियों, आतंकवादियों और अलगाववादी समूहों को बढ़ावा देने और उनकी चापलूसी करने को अपना लक्ष्य बना लिया है और उनका समर्थन कर रहे हैं और अनावश्यक रूप से भारत और निज्जर नामक आतंकवादी की हत्या के खिलाफ विभिन्न आरोप लगा रहे हैं और तब से उन्होंने कोई सबूत नहीं दिया है।

पूर्व आईएफएस अधिकारी और इंडिया हैबिटेट सेंटर की अध्यक्ष भास्वती मुखर्जी ने कहा कि कनाडा का बयान बेहद भड़काऊ है।

उन्होंने कहा, कनाडा की ओर से जो तीखा बयान आया है, वह बेहद भड़काऊ था। इसमें कहा गया कि कनाडा में हमारे उच्चायुक्त भारत के राष्ट्रपति के कनाडा में प्रतिनिधि थे और वे हमारे हत्या मामले में संदिग्ध हैं, जिसका अर्थ है कि वे न तो भारतीय संधि का सम्मान कर रहे हैं और न ही वे ऐसा कोई संकेत दे रहे हैं कि वे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

मुखर्जी ने आगे कहा कि भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, क्योंकि वह एक स्वतंत्र संप्रभु देश है।

उन्होंने कहा, चूंकि हम एक बनाना रिपब्लिकन नहीं हैं, बल्कि एक गौरवशाली, लोकतांत्रिक, स्वतंत्र, संप्रभु देश हैं, इसलिए हमने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, क्योंकि दुनिया का कोई भी देश, जब तक कि वह केला रिपब्लिक न हो, किसी अन्य तरीके से प्रतिक्रिया नहीं करता।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा यह आरोप लगाए जाने के बाद कि कनाडा में निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंट शामिल थे, भारत और कनाडा अभूतपूर्व कूटनीतिक संकट से जूझ रहे हैं। भारत ने कनाडा के आरोपों को "बेतुका" और "राजनीति से प्रेरित" करार देते हुए खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Pannun Case: पन्नू केस में अमेरिकी आरोपी की खुद जांच करेगी भारत सरकार, आज US जाएगी भारतीय जांच समिति