Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई किराये में बढ़ोतरी की बताई वजह, कांग्रेस नेताओं के आरोपों का दिया तीखा जवाब

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्होंने कहा कि हमारे देश में एयरलाइन्स सेक्टर मौसम यानी अलग-अलग सीजन पर निर्भर करती है। इस सेक्टर में हाई और लो सीजन दोनो हैं। दरअसल हाई सीजन का मतलब है कि जब लोग फ्लाइट्स से ज्यादा सफर करते हैं।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 20 Jun 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एएनआइ भारत में बढ़ते हवाई किराये को लेकर कुछ दिनों पहले कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल और पी चिदंबरम ने भारत में तेजी से बढ़ रहे हवाई किराये की बढ़ोतरी पर मोदी सरकार को घेरा है। कांग्रेस नेताओं ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि भारत में हवाई किराए नियंत्रण से बाहर हैं।

सिंधिया ने आरोपों का दिया जवाब

इसी बीच नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को उन विपक्षी नेताओं पर जमकर निशाना साधा, जिन्होंने हवाई यात्रा में किए गए बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार को घेरा है।

सिंधिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, जनता ने उन लोगों को कई बार आईना दिखाया है जो राजनीति करना चाहते हैं।"

सिंधिया ने बताई किराए बढ़ोतरी की वजह

उन्होंने हवाई किरायों में इस वृद्धि के पीछे दो वजहें बताई। उन्होंने कहा कि हमारे देश में एयरलाइन्स सेक्टर मौसम यानी अलग-अलग सीजन पर निर्भर करती है। इस सेक्टर में हाई और लो सीजन दोनो हैं। दरअसल, हाई सीजन का मतलब है कि जब लोग फ्लाइट्स से ज्यादा सफर करते हैं। वहीं, लो सीजन का मतलब है जब लोग फ्लाइट्स से कम सफर करते हैं।

उन्होंने कहा कि हाई सीजन के दौरान एयर गो एयरलाइन कंपनी के संचालन बंद हो गई थी, जिसकी वजह से फ्लाइट्स की डिमांड काफी बढ़ गई। डिमांड बढ़ने की वजह से किराए में बढ़ोतरी करनी पड़ी। हालांकि, 5 जून को मैंने इस मामले को लेकर एक मीटिंग की और किराए को 64 प्रतिशत से लेकर 16 प्रतिशत तक घटाया गया।