Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम की खबर: विदेश जाने का है प्लान और नहीं है छोटे बच्चों का पासपोर्ट? ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई

बच्चों के पासपोर्ट के लिए आवेदन करना व्यस्कों से थोड़ा अलग होता है। किसी नाबालिग के भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना काफी आसान है।18 साल से कम उम्र के बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए माता-पिता की सहमति बहुत जरूरी है। आप पासपोर्ट का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि नाबालिगों का पासपोर्ट अब अनिवार्य हो गया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 09 Mar 2024 10:49 AM (IST)
Hero Image
विदेश जाने का है प्लान और नहीं है छोटे बच्चों का पासपोर्ट? (Image: Jagran)

जागरण न्यूज डेस्क, नई दिल्ली। काम की खबर: क्या इस साल आप भी अपने बच्चों के साथ विदेश ट्रेवल करने का प्लान बना रहे हैं? अगर हां, तो आपको अपने पासपोर्ट के साथ-साथ बच्चों के लिए भी वैलिड भारतीय पासपोर्ट की जरूरत होगी। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अब पासपोर्ट होना अनिवार्य है।

बता दें कि बच्चों के पासपोर्ट के लिए आवेदन करना व्यस्कों से थोड़ा अलग होता है। आखिर बच्चों के पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या होती है और इसके लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है? आइये यहां जान लेते है। सबसे पहले तो बता दें कि पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक लोग अपने आवेदन संबंधी पूछताछ के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के फोन पर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

भारत में माइनर पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें?

किसी नाबालिग के भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना काफी आसान है। 18 साल से कम उम्र के बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए माता-पिता की सहमति बहुत जरूरी है। आप पासपोर्ट का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

माइनर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए करें ये काम

सबसे पहले आप पासपोर्ट सेवा केंद्र की वेबसाइट पर जाएं। वहां साइन अप करें और सभी मान्य जानकारी भरकर अपना अकाउंट बनाएं, फिर लॉग इन करें। ऑनलाइन आवेदन पासपोर्ट को चुने और जानकारी भरें। फॉर्म जमा कर भुगतान करें और प्रक्रिया पूरी करें।

माइनर पासपोर्ट के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए करें ये काम

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें। अपने संबंधित पासपोर्ट कार्यालय या पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाएं। आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन की हार्ड कॉपी भरें। फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। नाबालिगों के लिए पासपोर्ट शुल्क का भुगतान करें और प्रक्रिया पूरी करें।

किन-किन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत?

  • संबंधित नगर निगम द्वारा जारी किया गया नाबालिग का बर्थ सर्टिफिकेट
  • माता-पिता के घर का वर्तमान पता (Address)
  • अगर सिंगल पेरेंट पासपोर्ट अप्लाई कर रहे है तो एकल माता-पिता के पते का प्रमाण
  • माता-पिता दोनों की पासपोर्ट कॉपिज
  • नाबालिग और माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटो।
  • अगर बच्चा गोद लिया है तो उसके कागजात और न्यायालय द्वारा सत्यापित बच्चे की तस्वीर

भारत में माइनर पासपोर्ट के लिए क्या है शुल्क?

नाबालिगों के लिए पासपोर्ट शुल्क आपकी चुनी गई योजना के आधार पर अलग-अलग होता है। इसके अलावा, यह नाबालिग की उम्र और आवश्यक पासपोर्ट वैलिड के आधार पर अलग-अलग होगा। 

नया पासपोर्ट: 15 वर्ष से कम उम्र के आवेदकों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। नियमित पासपोर्ट के लिए 1,000 रुपये और तत्काल पासपोर्ट के लिए 2,000 रुपये लगते है। 

आवेदन प्रक्रिया में अगर कोई गलती हो तो क्या करें?

आवेदन प्रक्रिया के दौरान अगर कोई गलती हो जाती है तो उसके लिए आवेदक को अपने पास के पासपोर्ट कार्यलय जाकर सुधार कराना होता है। 

यह भी पढ़ें: Bihar Bijli Bill: बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर! इस जरूरी काम के लिए अब आपके घर आएंगे सरकारी अधिकारी

यह भी पढ़ें: Ladli Laxmi Yojana: बेटियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई तक खर्च उठाएगी सरकार, शादी से पहले मिलेगा एक लाख रुपया