Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kargil Vijay Diwas: हम LoC पार कर सकते थे, पार कर सकते हैं और भविष्य में जरूरत पड़ी तो पार करेंगे-रक्षा मंत्री

Kargil Vijay Diwas 2023 26 जुलाई 1999 का वो दिन जो भारतीय सेना की जांबाजी पराक्रम और उनकी बहादुरी के लिए जाना जाता है। यही वो दिन है जब भारत ने कारिगल युद्ध में पाकिस्तानी सेना को धूल चटाई थी। भारत के सैकड़ों वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 26 Jul 2023 10:08 AM (IST)
Hero Image
आज 24वां कारगिल दिवस मना रहा देश

 नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Kargil Vijay Diwas 2023: देश आज 24वां 'कारगिल विजय दिवस' मना रहा है। यह खास दिन देश के वीर सपूतों को समर्पित है, जिन्होंने कई मुश्किलों को पार करते हुए 26 जुलाई, 1999 को पाकिस्तानी सैनिकों को कारगिल से खदेड़कर दुर्गम चोटियों पर भारत का तिरंगा फहराया था। कारगिल वॉर के इन्हीं वीरों की कहानी को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हर साल 26 जुलाई को यह दिन कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल दिवस पर जवानों को संबोधित करते हुए कहा, हमें यह भी याद रखना चाहिए, कि कैसे युद्ध के दौरान फ्लाइट लेफ़्टिनेंट गुंजन सक्सेना और श्रीविद्या राजन दुश्मनों के खिलाफ अद्भुत साहस का परिचय दे रही थीं। उनके शौर्य ने यह संदेश दिया, कि जब बात देश की सीमाओं की सुरक्षा की आती है, तो इस देश की बेटियाँ भी किसी से कम नहीं हैं। 

कारगिल युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कारगिल विजय दिवस के अवसर पर द्रास के कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया जा रहा है।

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया। उन्होंने लिखा 

कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है, जो देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बने रहेंगे। इस विशेष दिवस पर मैं उनका हृदय से नमन और वंदन करता हूं। जय हिंद!

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत की रक्षा के लिए 1999 में देश के सैनिकों ने जो वीरता और शौर्य का प्रदर्शन किया वह स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। आज हम खुली हवा में सांस इसलिए ले पा रहे हैं क्योंकि किसी समय में 0 डिग्री से कम तापमान में हमारे सैनिकों ने ऑक्सीजन की कमी के बावजूद अपनी बंदूकें कभी नीचे नहीं की। आज कारगिल में भारत का ध्वज इसलिए लहरा रहा हैं क्योंकि 1999 में भारत के सैनिकों ने अपने शौर्य का परिचय देते हुए दुश्मनों की छाती में तिरंगा लहरा दिया था। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उस समय अगर हमने LoC पार नहीं किया, तो इसका मतलब यह नहीं कि हम LoC पार नहीं कर सकते थे। हम LoC पार कर सकते थे, हम LoC पार कर सकते हैं, और जरूरत पड़ी तो भविष्य में LoC पार करेंगे। मैं इसे फिर से दोहराना चाहूँगा, कि हम LoC पार कर सकते थे, हम LoC पार कर सकते हैं, और जरूरत पड़ी तो भविष्य में LoC पार करेंगे; इसका मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूँ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस पर द्रास में कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाले वाले जवानों की याद में बने 'हट ऑफ रिमेंबरेंस' संग्रहालय का दौरा किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में आयोजित कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी।

कारगिल विजय दिवस पर चार MIG 29 विमानों ने द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक से उड़ान भरी। इस दौरान 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

 

लद्दाख के द्रास में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कारगिल विजय दिवस के मौके पर कारगिल युद्ध स्मारक पहुंचे। उन्होंने कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

तीन चीतल हेलीकॉप्टर ने द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक के ऊपर से गुजरते हुए फूल बरसाए।

कारगिल विजय दिवस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्रास पहुंचे।

वह यहां कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर द्रास के कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर कारगिल युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मध्य प्रदेश: कारगिल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के शौर्य स्मारक पहुंचकर प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कारगिल विजय दिवस पर द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी जा रही है।