Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka News: बेंगलुरु में 2019 के मुकाबले कम हुई आवारा कुत्तों की संख्या, हैरान कर देंगे ये आंकड़े

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आवारा पशुओं को लेकर शहरी नगर निकाय की एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु में कुल 2 लाख 79 हजार 335 आवारा कुत्ते हैं। यह आंकड़ा 3 लाख 10 हजार होने का अनुमान लगाया गया था। बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आवारा कुत्तों की नसबंदी प्रतिशत में भी कमी दर्ज की गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 04 Oct 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
Karnataka News: बेंगलुरु में 2019 के मुकाबले कम हुई आवारा कुत्तों की संख्या, हैरान कर देंगे ये आंकड़े (फाइल फोटो)

पीटीआई, बेंगलुरु। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आवारा पशुओं को लेकर शहरी नगर निकाय की एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु में कुल 2 लाख 79 हजार 335 आवारा कुत्ते हैं।

कुत्तों की आबादी में दर्ज की गई कमी

रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 के मुकाबले आवारा कुत्तों की आबादी में 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। बता दें कि साल 2019 में आवारा पशुओं को लेकर सर्वे किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 की तुलना में आवारा कुत्तों की आबादी में 10 प्रतिशत की कमी आई है।

आवारा कुत्तों की नसबंदी प्रतिशत में आई कमी

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के अनुसार, यह आंकड़ा 3 लाख 10 हजार होने का अनुमान लगाया गया था। बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आवारा कुत्तों की नसबंदी प्रतिशत में भी कमी दर्ज की गई है। साल 2019 में 51.16% के मुकाबले 20 प्रतिशत बढ़कर 71.85% हो गया है, जिससे कुत्तों की संख्या में कमी आई है।

यह भी पढ़ें- 'अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर लगाएं बाड़', BJP विधायक ने गृह मंत्री को लिखा पत्र

शहरी नगर निकाय ने क्या कहा

रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रीट डॉग की आबादी में गिरावट जनसंख्या नियंत्रण और जिम्मेदार प्रबंधन के प्रयासों की प्रभावशीलता को दर्शाती है। शहरी नगर निकाय ने कहा कि यह अनुमान बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका के आठ क्षेत्रों और बेंगलुरु के सभी वार्डों में स्ट्रीट डॉग की आबादी की कमी को दिखाता है।

11 जुलाई से 2 अगस्त तक चला सर्वे

बता दें कि बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने 11 जुलाई और 2 अगस्त को बेंगलुरु शहर के सभी वार्डों में स्ट्रीट डॉग को लेकर एक सर्वे किया था। इस सर्वे में स्ट्रीट डॉग की कमी का पता चला है। रिपोर्ट में बताया गया कि 15 पशुपालन अधिकारियों की देखरेख में 50 टीमों के 100 सर्वेक्षणकर्ताओं ने इस सर्वे को पूरा किया है।

यह भी पढ़ें- Sikkim Cloud Burst: सिक्किम में बादल फटने पर सीएम ममता बनर्जी चिंतित, कहा- पश्चिम बंगाल सरकार करेगी मदद