Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कर्नाटक कांग्रेस में भी कलह! वरिष्ठ नेता ने की BJP को वोट देने की अपील, कहा- शिवमोग्गा से येदियुरप्पा के बेटे को जिताए लोग

कांग्रेस विधायक शिवशंकरप्पा ने शिवमोग्गा के बेक्किना कलमाता में आयोजित गुरु बसवश्री पुरस्कार प्रधान और आध्यात्मिकता सम्मेलन में लोगों से पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे और भाजपा सांसद बीवाई राघवेंद्र को फिर से चुनने के लिए कहा। कर्नाटक राज्य में कांग्रेस के लिए हाल ही में दूसरा झटका है। इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार भाजपा में वापस लौट आए हैं।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 27 Jan 2024 09:42 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता की अपील से हैरान हुई पार्टी (सोशल मीडिया)

एएनआई, शिवमोग्गा। कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शमनूर शिवशंकरप्पा ने शिवमोग्गा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की जनता से पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे और भाजपा सांसद बीवाई राघवेंद्र को फिर से चुनने का आग्रह किया।

विधायक शिवशंकरप्पा ने शिवमोग्गा के बेक्किना कलमाता में आयोजित गुरु बसवश्री पुरस्कार प्रधान और आध्यात्मिकता सम्मेलन में लोगों से राघवेंद्र को फिर से चुनने के लिए कहा। यहां उन्हें गुरु बसवश्री पुरस्कार भी मिला।

कांग्रेस नेता ने भाजपा सांसद को चुनने का किया आग्रह

एक सम्मेलन में शिवशंकरप्पा ने कहा, "मैंने देखा कि शिवमोग्गा जिले में विकास कार्य हो रहे हैं। आपने एक अच्छा सांसद चुना है। जनता को उन्हें आगे भी चुनना चाहिए। शिमोगा जिले को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। आप धन्य हैं कि आपके पास बीवाई राघवेंद्र जैसे लोकसभा सदस्य हैं। जिले में किए गए कार्य पूरे हो चुके हैं और प्रगति हुई है। लोगों के लिए विकास कार्य पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "जिन लोकसभा सदस्यों ने लोगों की इच्छा के अनुरूप काम किया है, उन्हें आगामी चुनावों में भी जीतना चाहिए। वीरशैव लिंगायतों के कई उप-संप्रदाय हैं। उन सभी को हटा दिया जाना चाहिए और सभी को यह महसूस करना चाहिए कि वे एक ही हैं, तभी वहां एकता होगी।"

शेट्टार हुए भाजपा में शामिल

कर्नाटक राज्य में कांग्रेस के लिए हाल ही में दूसरा झटका है। इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, जो पिछले साल 2023 के विधान चुनावों से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे, वे भाजपा में लौट आए हैं। शेट्टर राष्ट्रीय राजधानी में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव, कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष विजयेंद्र येदियुरप्पा और केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर की उपस्थिति में फिर से भाजपा में शामिल हुए।

'मैं अपने घर आ गया'

शेट्टर ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, "भारतीय जनता पार्टी मेरा घर है। मैं अपने घर वापस आ गया।" शेट्टार ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व, अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ-साथ राज्य के नेताओं बीवाई विजयेंद्र और बीएस येदियुरप्पा के साथ बैठक की और उनके मार्गदर्शन के बाद भाजपा में शामिल हो गए।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा, "आज मैं भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गया। आज सुबह, मैं हमारे राष्ट्रीय नेताओं, अमित शाह और जेपी नड्डा से मिला। उन्होंने मेरा दिल से स्वागत किया। कर्नाटक में, मैंने राज्य पार्टी अध्यक्ष, बीवाई विजयेंद्र, बीएस येदियुरप्पा और अन्य नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने उन्होंने मेरा स्वागत भी किया। मैं उनके मार्गदर्शन के अनुसार उनके साथ शामिल हुआ।"

लोकसभा चुनाव लड़ने पर साधी चुप्पी

आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर एक पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "आलाकमान जो भी निर्देश देंगे, मैं करूंगा।" भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने जगदीश शेट्टार का पार्टी में स्वागत किया और कहा कि वह पिछले कुछ दिनों से पार्टी में फिर से शामिल होने के बारे में सोच रहे थे।

येदियुरप्पा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "जगदीश शेट्टार बीजेपी में वापस आने के बारे में सोच रहे थे और आज हमने उनका पार्टी में वापस स्वागत किया। आज उन्होंने अमित शाह से मुलाकात की और कई चीजों पर चर्चा की और बिना किसी शर्त के वह हमारी पार्टी में शामिल हो गए। हम अपनी पार्टी में जगदीश शेट्टार का स्वागत करते हैं।"

पूर्व भाजपा नेता के वापसी पर अटकलें

एक पत्रकार के इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या पूर्व भाजपा नेता लक्ष्मण सावदी, जिन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़ दी थी, फिर से पार्टी में शामिल होंगे, येदियुरप्पा ने कहा, "मैं उनसे संपर्क नहीं कर सका। आज मैं उनसे संपर्क करूंगा।"

यह भी पढ़ें: Karnataka: बेंगलुरु के चिकपेट बाजार इलाके में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 3 गाड़ी

पिछले कुछ दिनों से शेट्टार की भाजपा में वापसी को लेकर अटकलें चल रही थीं, जिस पर कर्नाटक के कांग्रेस नेताओं ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि राज्य में भाजपा के नेतृत्व संकट ने पार्टी को शेट्टार की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। अप्रैल 2023 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले शेट्टार बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ें: केरल में NDA आज से करेगा एक महीने की पदयात्रा, जेपी नड्डा कासरगौड़ में यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी