Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Pneumonia: चीन में डरा रही रहस्यमयी बीमारी, कर्नाटक सरकार हुई अलर्ट; एडवाइजरी में दी लोगों को ये सलाह

चीन में फैलती नई बीमारी को लेकर अब कर्नाटक सरकार ने राज्य में एडवाइजरी जारी कर दी है। कर्नाटक सरकार ने यह फैसला केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बाद लिया है। केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की थी जिसमें उनसे कहा गया था कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारियों की तत्काल समीक्षा करें।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:49 AM (IST)
Hero Image
China Pneumonia: चीन में डरा रही रहस्यमयी बीमारी, कर्नाटक सरकार हुई अलर्ट (फाइल फोटो)

एएनआई, बेंगलुरु। चीन में फैलती नई बीमारी को लेकर अब कर्नाटक सरकार ने राज्य में एडवाइजरी जारी कर दी है। कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने चीन में बच्चों में सांस संबंधी बीमारियों में वृद्धि की खबरों के बाद पूरे राज्य में अपने स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को अलर्ट पर रखा है।

सरकार ने दिए अस्पताल में तैयारियों की तत्काल समीक्षा के निर्देश

कर्नाटक सरकार ने यह फैसला केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बाद लिया है। केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें उनसे कहा गया था कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारियों की तत्काल समीक्षा करें।

कर्नाटक सरकार ने जारी किए निर्देश

इसके अलावा कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों को मौसमी फ्लू वायरस से सावधान रहने के लिए एक सलाह जारी की है। एडवाइजरी में मौसमी फ्लू को लेकर चिंता जताई गई है। बता दें कि मौसमी फ्लू एक संक्रामक बीमारी है, जो आमतौर पर पांच से सात दिनों तक रहती है।

हालांकि, यह बीमारी शिशुओं, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए अधिक जोखिम पैदा करती है, जिन्हें इस बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें- China Pneumonia: क्या भारत के लिए खतरा है चीन में फैल रही बीमारी? सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर ने संक्रमण के बढ़ने की बताई ये वजह

क्या है लक्षण?

दरअसल, इसके लक्षण बुखार, ठंड लगना, अस्वस्थता, भूख न लगना, उल्टी होना, छींक आना और सूखी खांसी शामिल हैं, जिसके लक्षण इंसान में करीब तीन सप्ताह तक रहते हैं।

कैसे करें बचाव?

एडवाइजरी में बताया गया है कि किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है। एडवाइजरी के अनुसार, खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढंकें, बार-बार हाथ धोएं, चेहरे को अनावश्यक छूने से बचें। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें- China Pneumonia: फेफड़ों में सूजन और तेज बुखार, चीन में रहस्यमयी वायरस का प्रकोप; भारत में कैसी है तैयारी; यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स