Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka: कर्नाटक में छात्रों से टॉयलेट साफ करवाने के आरोप में प्रिंसिपल निलंबित, इस महीने की तीसरी घटना

कर्नाटक में स्कूली बच्चों से शौचालय साफ करवाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। ताजा मामला शिवमोगा जिले से आई जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो सामने आने के बाद गुरुवार को राज्य सरकार ने एक्शन लिया और सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया है। वायरल वीडियो में कुछ स्कूली छात्र शौचालय की सफाई करते दिख रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 28 Dec 2023 05:36 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक में छात्रों से टॉयलेट साफ करवाने के आरोप में प्रिंसिपल निलंबित (फोटो, सोशल मीडिया)

पीटीआई, शिवमोगा। कर्नाटक में स्कूली बच्चों से शौचालय साफ करवाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। ताजा मामला शिवमोगा जिले से आई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो सामने आने के बाद गुरुवार को राज्य सरकार ने एक्शन लिया और सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया है।

वायरल वीडियो में कुछ स्कूली छात्र शौचालय की सफाई करते दिख रहे हैं। घटना के सामने आने के बाद बच्चों के अभिभावकों ने कड़ा विरोध जताया था। बता दें कि कर्नाटक में यह इस महीने की तीसरी ऐसी घटना है।

लीपापोती करता दिखा आरोपी प्रिंसिपल

अधिकारियों के मुताबिक, शौचालय साफ करवाने की घटना शनिवार की है। शिवमोगा जिले के भद्रावती तालुक में एक सरकारी स्कूल में कक्षा छह के छात्रों को शौचालय साफ करने के लिए कहा गया था। हालांकि, जब शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने प्रिंसिपल से बात की तो उन्होंने बताया कि छात्रों को केवल पानी डालने के लिए कहा गया था। प्रिंसिपल ने कहा कि छात्रों से शौचालय साफ करने के लिए नहीं कहा गया था।

जांच के बाद हुई प्रिंसिपल पर कार्रवाई

छात्रों द्वारा शौचालय साफ करने की 10 सेकेंड का वीडिया मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने सीनियर अधिकारियों की टीम को संबंधित स्कूल में जांच के लिए भेजा। अधिकारियों को घटना की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया गया था। जांच के सामने आने के बाद स्कूल प्रिंसिपल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।

शिक्षा विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस तरह की घटनाएं अस्वीकार्य हैं। हमने पिछले हफ्ते भी ऐसी ही एक घटना के सामने आने के बाद स्कूल प्रिंसिपल शंकरप्पा को निलंबित कर दिया था।

बेंगलुरु और कोलार जिले में भी आया था ऐसा केस

गौरतलब है कि शिवमोगा की घटना से पहले बेंगलुरु और कोलार जिले में बच्चों से शौचालय साफ करवाने का मामला सामने आ चुका है। कोलार जिले में सेप्टिक टैंक की सफाई कर रहे दलित छात्रों का वीडियो सामने आने के बाद स्कूल प्रिंसिपल और एक शिक्षक को गिरफ्तार किया गया था। इसमें चार संविदा कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: "सरकार कन्नड़ समर्थक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नहीं है, लेकिन बर्बरता स्वीकार नहीं है": कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री शिवकुमार