Move to Jagran APP

Karnataka: भारी बारिश के बाद बेंगलुरु में हुआ जलजमाव, कई किलोमीटर तक लंबा जाम; एडवाइजरी जारी

कर्नाटक की राजधानी में कल हुई भारी बारिश के बाद मंगलवार को बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में गंभीर जलजमाव देखा गया है। वहीं बेंगलुरु के बेलंदूर इलाके में भारी बारिश के कारण सड़कों पर गंभीर जलभराव हो गया है जिसके कारण लगभग तीन किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है। इस संबंध में बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 10 Oct 2023 12:40 PM (IST)
Hero Image
भारी बारिश के बाद बेंगलुरु के सड़कों पर लंबा जाम

एएनआई, बेंगलुरु। कर्नाटक की राजधानी में कल हुई भारी बारिश के बाद मंगलवार को बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में जलजमाव देखा गया है। वहीं, बेंगलुरु के बेलंदूर इलाके में भारी बारिश के कारण सड़कों पर गंभीर जलभराव हो गया है, जिसके कारण लगभग तीन किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है।

इसके अलावा, शेषाद्रीपुरम के मान्यता टेक पार्क में भी जलभराव देखा गया। इस संबंध में बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि वह स्थिति को सुलझाने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

एचएएल एयरपोर्ट ट्रैफिक पुलिस बीटीपी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट किया, "बेलंडुरु कोडी के पास जलभराव के कारण वाहन और यात्री पानी के बीच फंस गए थे। एक ट्रैक्टर की सहायता से, हमारे इंस्पेक्टर और टीम ने सभी यात्रियों और पैदल यात्रियों को सफलतापूर्वक बचाया।"

यात्रियों को इस मार्ग से बचने की सलाह देते हुए ट्रैफिक पुलिस ने कहा, "अभी भी यह मार्ग यात्रियों के लिए उपयोग करने की स्थिति में नहीं है, इसलिए कृपया इस मार्ग से बचें और विकल्प के रूप में आउटर रिंग रोड का उपयोग करें।"

कई इलाकों में भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर बारिश हुई, जबकि उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मौसम में नमी बनी रही।

अगले 48 घंटों तक बारिश के आसार

आईएमडी ने कहा, "सोमवारपेट (कोडागु जिला) में 9 सेमी बारिश; सीआर पटना (हसन जिला) में 8 सेमी बारिश; तुमकुरु, होसकोटे (बेंगलुरु ग्रामीण जिले) में 7 सेमी बारिश हुई है।" आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों में बेंगलुरु के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में करवट लेगा मौसम, बढ़ सकती है ठंड, दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा, "अगले 48 घंटों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। कभी-कभी शाम या रात में गरज के साथ हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 29 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।"

2017 के बाद सबसे ज्यादा बारिश

मौसम पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बेंगलुरु में पिछले 24 घंटों में 66 मिमी बारिश देखी गई। यह 2017 के बाद अक्टूबर के महीने में 24 घंटे तक होने वाली सबसे ज्यादा बारिश है। अक्टूबर का मासिक औसत 186.4 मिमी है। अगले 2-3 दिनों के दौरान और बारिश होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Tamil Nadu: पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में जान गंवाने वालों की संख्या हुई 12, कई घायलों का इलाज जारी