Move to Jagran APP

कर्नाटक के जरिए राहुल की केरल राजनीति साधने का आरोप, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजयेंद्र ने किए सवाल

केरल के वायनाड में हाथी के हमले में एक व्यक्ति की मुत्यु पर कर्नाटक सरकार ने 15 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा कर दी। वजह बता दी कि केरल के व्यक्ति पर हमला करने वाला हाथी कर्नाटक का था। राज्य की सीमा और जिम्मेदारी से परे जाकर दिए गए इस मुआवजे को लेकर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजयेंद्र ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर गंभीर प्रश्न खड़े किए हैं।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Tue, 20 Feb 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक भाजपा प्रमुख बीवाई विजयेंद्र। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केरल के वायनाड में हाथी के हमले में एक व्यक्ति की मुत्यु पर कर्नाटक सरकार ने 15 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा कर दी। वजह बता दी कि केरल के व्यक्ति पर हमला करने वाला हाथी कर्नाटक का था। राज्य की सीमा और जिम्मेदारी से परे जाकर दिए गए इस मुआवजे को लेकर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजयेंद्र ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर गंभीर प्रश्न खड़े किए हैं।

राहुल गांधी पर निशाना

विजयेंद्र ने राहुल को संबोधित वन मंत्री का पत्र पोस्ट करते हुए आरोप लगाया है कि राज्य के करदाताओं के पैसे का दुरुपयोग कर कर्नाटक सरकार राहुल गांधी की राजनीति साधने का प्रयास कर रही है। राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड में 10 फरवरी को एक हाथी के हमले में वहां के निवासी अजीश की मुत्यु हो गई।

पीड़ित परिवार को मुआवजा

इस घटना पर कर्नाटक सरकार की ओर से पीड़ित परिवार को 15 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा कर दी गई और पत्र द्वारा राहुल गांधी समेत कांग्रेस के पदाधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई। राज्य के वन मंत्री ने ही राहुल को लिखे पत्र में उल्लेख किया है- 'कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा फोन पर आपके सुझाव से अवगत कराया गया। उसे देखते हुए हाथी के हमले में मारे गए वायनाड निवासी अजीश के स्वजन को 15 लाख रुपया मुआवजा देने का निर्णय मुख्यमंत्री सिद्दरमैया से चर्चा के बाद लिया गया है।'

इस निर्णय के पीछे का तर्क भी पत्र में उल्लेखित किया गया है कि मकना नामक उक्त हाथी कर्नाटक के बेलूर से पकड़कर रेडियो कॉलर लगाकर बांदीपुरा टागइर रिजर्व में भेजा गया था। उसे दो माह पहले वायनाड में भटकते पाया गया, जिसके कारण यह घटना हो गई।

विजयेंद्र पर बड़ी जिम्मेदारी

ध्यान रहे कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कोवहां बड़ी जीत मिली थी। ऐसे में कुछ महीने पहले ही प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार संभालने वाले विजयेंद्र पर बड़ी जिम्मेदारी है कि वहां पिछले लोकसभा चुनाव की तरह ही प्रदर्शन दें। प्रदेश भाजपा ऐसे मुद्दे के जरिए यह बताने की कोशिश कर रही है कि प्रदेश में विकास के खर्च करने को पैसे नहीं हैं, लेकिन सरकार के पैसे से राहुल गांधी की राजनीति साधी जा रही है।