Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: KCR की हुई हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी, हैदराबाद अस्पताल ने जारी किया हेल्थ अपडेट; सामने आई पहली तस्वीर

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गुरुवार को फिसल कर गिर गए थे। जिसके बाद उनकी सर्जरी की गई है। हैदराबाद के यशोदा अस्पताल ने बताया कि केसीआर की गिरने और फ्रैक्चर होने के बाद शुक्रवार को बाएं कूल्हे की सफलतापूर्वक रिप्लेसमेंट सर्जरी की गई। हैदराबाद के यशोदा अस्पताल में वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन और अन्य चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम ने सर्जरी की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 09 Dec 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
KCR की हुई हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी, हैदराबाद अस्पताल ने जारी किया हेल्थ अपडेट

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गुरुवार को फिसल कर गिर गए थे। जिसके बाद उनकी सर्जरी की गई है। हैदराबाद के यशोदा अस्पताल ने बताया कि केसीआर की गिरने और फ्रैक्चर होने के बाद शुक्रवार को बाएं कूल्हे की सफलतापूर्वक रिप्लेसमेंट सर्जरी की गई।

हैदराबाद के यशोदा अस्पताल में वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन और अन्य चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम ने सर्जरी की।

अस्पताल ने शुक्रवार रात एक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा कि राव के बाएं टोटल हिप रिप्लेसमेंट का नियोजित ऑपरेशन किया गया है।

इसमें कहा गया है कि उनकी सर्जरी अच्छी तरह से हो गई है और पूरी प्रक्रिया के दौरान हेमोडायनामिक रूप से स्थिर रहे।

अस्पताल ने कहा कि सर्जरी के बाद राव को एक कमरे में स्थानांतरित कर दिया गया है और वह स्वस्थ हैं। रिकवरी का सामान्य कोर्स छह से आठ सप्ताह होने की उम्मीद है।

उन्हें आईवी तरल पदार्थ, रोगनिरोधी एंटीबायोटिक्स और दर्द की दवा सहित नियमित पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल मिल रही है। अस्पताल ने कहा कि एम्बुलेशन, फिजियोथेरेपी और पोषण की योजना शनिवार को मूल्यांकन के आधार पर तैयार की जाएगी।

बीआरएस नेता दासोजू श्रवण ने कहा कि सर्जरी अच्छी रही। उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ''वह बिल्कुल ठीक हैं और हमें उम्मीद है कि उन्हें तीन दिनों में छुट्टी मिल जाएगी।''

69 वर्षीय, जिन्होंने हाल के विधानसभा चुनाव में बीआरएस की हार के बाद 3 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, हैदराबाद के पास एर्रावेली में अपने फार्महाउस पर रह रहे हैं और पार्टी नेताओं और आम लोगों से मिल रहे हैं। गुरुवार की रात वह गिर गये थे।

उनके बेटे और बीआरएस नेता केटी रामा राव ने कहा, कल्वाकुंतला चन्द्रशेखर राव गारू अपने निवास के बाथरूम में फिसल कर गिर गए थे और बाद में उन्हें आगे की देखभाल के लिए यशोदा अस्पताल सोमाजीगुडा ले जाया गया। सीटी स्कैन सहित मूल्यांकन करने पर पता चला कि उनके बाएं कूल्हे में फ्रैक्चर [इंट्राकैप्सुलर नेक ऑफ फीमर फ्रैक्चर] हुआ है। इसके लिए उन्हें बाएं कूल्हे के प्रतिस्थापन की आवश्यकता होगी और ऐसे मामलों में ठीक होने का सामान्य कोर्स छह से आठ सप्ताह होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और राज्य भाजपा अध्यक्ष जी किशन रेड्डी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और अन्य नेताओं ने राव की चोट पर चिंता व्यक्त की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

यह भी पढ़ें- Sonia Gandhi Birthday: सोनिया गांधी के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, लिखी ये पोस्ट

यह भी पढ़ें- Assam Cabinet: असमिया मुस्लिमों का होगा सामाजिक-आर्थिक मूल्यांकन, हिमंत बिस्वा सरमा कैबिनेट ने दी मंजूरी