Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Blast: 'केरल आतंकवादी कृत्यों का केंद्र बनता जा रहा है', कोच्चि ब्लास्ट पर राज्य मंत्री मुरलीधरन ने जताई चिंता

केरल के कोच्चि में हुए विस्फोट को लेकर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और भाजपा नेता वी मुरलीधरन ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोटों के बारे में जानकर हैरान था। यह परेशान करने वाली बात है कि केरल आतंकवादी कृत्यों से जुड़ी घटनाओं का केंद्र बन रहा है। इस विस्फोट के बाद दिल्ली और मुम्बई हाई अलर्ट पर है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 29 Oct 2023 05:03 PM (IST)
Hero Image
केरल विस्फोट को लेकर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री ने जताई चिंता

एएनआई, तिरुवनंतपुरम। केरल के कोच्चि में हुए विस्फोट को लेकर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और भाजपा नेता वी मुरलीधरन ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह देखना परेशान करने वाला है कि उनका गृह राज्य हिंसा का केंद्र बनता जा रहा है। यहां ऐसी घटनाएं हो रही हैं, जिन्हें आतंकवादी कृत्य करार दिया जा सकता है।

आतंकवादी कृत्यों से जुड़ी हो रही घटनाएं

रविवार को हुए विस्फोटों के मद्देनजर तिरुवनंतपुरम से समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, MoS ने कहा, "मैं ईसाई समुदाय की प्रार्थना सभा के दौरान एक कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोटों के बारे में जानकर हैरान था। यह परेशान करने वाली बात है कि केरल आतंकवादी कृत्यों से जुड़ी घटनाओं का केंद्र बन रहा है।" गृह मंत्री अमित शाह पहले ही केरल के मुख्यमंत्री से बात कर चुके हैं। मेरी भी मुख्यमंत्री से टेलीफोन पर बातचीत हुई है।"

केंद्रीय एजेंसियां कर रही मामले की जांच

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियां घटना की जांच कर रही हैं और प्रारंभिक जांच के निष्कर्षों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। मुरलीधरन ने कहा, "केंद्रीय एजेंसियों ने पहले ही घटना की जांच शुरू कर दी है। मुझे यकीन है कि वे इस घटना की तह तक जाएंगे और पता लगाएंगे कि कौन जिम्मेदार थे। वे घटना के पीछे की प्रेरणाओं पर भी प्रकाश डाल सकेंगे। हम अगले कदम पर निर्णय लेने से पहले जांच के विवरण सामने आने का इंतजार करेंगे।"

— ANI (@ANI) October 29, 2023

उन्होंने कहा, "मैं राज्य सरकार से घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान करने की अपील करना चाहूंगा।" इस बीच, भाजपा नेता अनिल एंटनी ने केरल सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वह आतंकवादी संगठनों के साथ मिली हुई है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करती है।

वामपंथी शासन के तहत हो रही घटनाएं

मिजोरम से समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, अनिल एंटनी ने कहा, "केरल में पिछले कुछ वर्षों में, वामपंथी शासन के तहत, कई कट्टरपंथी संगठनों का उदय हुआ है। राज्य वर्तमान में कम्युनिस्ट पार्टी, कांग्रेस और मुस्लिम लीग, राज्य की दो प्रमुख विपक्षी पार्टियां, INDIA के शासन में है।"

उन्होंने कहा, "कल, केरल में, एक आतंकवादी नेता (पूर्व हमास प्रमुख खालिद मशाल) ने एक विशाल भीड़ को संबोधित किया। भाजपा ऐसी सभी गतिविधियों की कड़ी निंदा करती है। पिछले कुछ महीनों में, एनआईए ने केरल में कई जांच की हैं। एजेंसी को एक बार फिर कदम उठाएं। एलडीएफ सरकार इन आतंकवादी संगठनों के साथ मिली हुई है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने दी चेतावनी

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अल्फोंस केजे ने केरल पर कट्टरपंथी ताकतों और आतंकी समर्थकों के कब्जे में होने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह लंबे समय से ऐसी घटनाओं की चेतावनी दे रहे थे।

उन्होंने दिल्ली में समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मुझे जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार कई विस्फोट हुए थे। स्थिति बेहद गंभीर है। मैं लंबे समय से चेतावनी दे रहा हूं कि केरल में बाएं और दाएं (एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ) दोनों आतंकवाद का समर्थन करते हैं। आज केरल आतंकवाद की चपेट में है। इसे रोकना होगा।"

घटना के वक्त मौजूद थे 2000 लोग

तिरुवनंतपुरम में मीडिया से बात करते हुए, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा, "मुझे बताया गया कि दो विस्फोट हुए और आग लग गई। शुरुआत में एक बड़ा विस्फोट हुआ और फिर थोड़ी देर में दूसरा विस्फोट हुआ।" इसमें एक महिला की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए। घायल फिलहाल अस्पताल में हैं, जिसमें से छह घायल व्यक्ति आईसीयू में हैं। जब यह घटना हुई तो, प्रार्थना कक्ष में लगभग 2,000 लोग मौजूद थे।"

यह भी पढ़ें: Kerala Blast: सीएम पिनाराई विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कोच्चि ब्लास्ट को लेकर करेंगे अहम चर्चा

आईईडी का होगा इस्तेमाल

इस बीच, राज्य के डीजीपी ने रविवार को पुष्टि की कि दो विस्फोट हुए थे और प्रारंभिक जांच में विस्फोटों को अंजाम देने के लिए आईईडी का इस्तेमाल हुआ था। डीजीपी ने बताया कि 35 घायल व्यक्तियों का जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

दिल्ली और मुंबई में हाई अलर्ट

इस बीच, इससे पहले रविवार को दिल्ली पुलिस ने बताया कि कलामासेरी में विस्फोट के बाद भीड़-भाड़ वाली जगहों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। स्पेशल सेल लगातार खुफिया एजेंसियों के संपर्क में है और किसी भी इनपुट पर गौर किया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा, सभी भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा, "केरल में विस्फोटों के बाद मैंने आईजी और पुलिस कमिश्नर को सीमावर्ती इलाकों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।" कलामासेरी सीआई विबिन दास ने बताया कि इससे पहले पहला विस्फोट सुबह करीब नौ बजे हुआ। 27 अक्टूबर को शुरू हुई तीन दिवसीय बैठक का रविवार को आखिरी दिन था। अधिकारियों के मुताबिक, जब विस्फोट हुए तो 2,000 से ज्यादा लोग प्रार्थना सभा में शामिल हो रहे थे।

यह भी पढ़ें: Kerala Blast: 'केरल आतंकवादी कृत्यों का केंद्र बनते जा रहा है', कोच्चि ब्लास्ट पर राज्य मंत्री मुरलीधरन ने जताई चिंता