Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Blasts: केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ केरल में एफआईआर दर्ज, धार्मिक नफरत फैलाने के लगे आरोप

केरल पुलिस ने नफरती बयान देने के मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। केरल पुलिस ने कोच्चि विस्फोटों के संबंध में सोशल मीडिया पर मंत्री के हालिया बयानों को लेकर मामला दर्ज किया है। उनपर आरोप है कि उन्होंने राज्य के मलप्पुरम जिले में एक इस्लामी समूह द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हमास नेता के संबोधन के संबंध में नफरती बयान दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 10:44 AM (IST)
Hero Image
केरल पुलिस ने कोच्चि विस्फोटों के संबंध में सोशल मीडिया पर मंत्री के बयानों को लेकर मामला दर्ज किया है।

पीटीआई, कोच्चि। केरल पुलिस ने नफरती बयान देने के मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। केरल पुलिस ने कोच्चि विस्फोटों के संबंध में सोशल मीडिया पर मंत्री के हालिया बयानों को लेकर मामला दर्ज किया है। उनपर आरोप है कि उन्होंने राज्य के मलप्पुरम जिले में एक इस्लामी समूह द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हमास नेता के संबोधन के संबंध में नफरती बयान दिया था।

धार्मिक नफरत फैलाने का आरोप

पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कथित तौर पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले बयान देने के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। कोच्चि शहर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईपीसी की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और धारा 120 (ओ) (उपद्रव और सार्वजनिक व्यवस्था का उल्लंघन करना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।) मंत्री के खिलाफ केरल पुलिस अधिनियम का मामला दर्ज किया गया है।

रविवार को कलामासेरी में यहोवा के साक्षियों की एक धार्मिक सभा में बम विस्फोटों की रिपोर्ट सामने आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन की आलोचना करते हुए पोस्ट डाले।

यह भी पढ़ें: 'सरदार पटेल के इरादों के कारण कश्मीर से कन्याकुमारी तक एकजुट हुआ भारत', लौह पुरुष की 148वीं जयंती पर बोले अमित शाह

सीएम विजयन के खिलाफ विवादित पोस्ट

उन्होंने कहा, " भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे बदनाम मुख्यमंत्री (और गृह मंत्री) पिनाराई विजयन गंदी-बेशर्म और तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। दिल्ली में बैठकर इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि केरल में जिहाद के लिए आतंकवादी हमास द्वारा खुले तौर पर आह्वान के कारण निर्दोष ईसाइयों पर हमले और बम विस्फोट हो रहे हैं।"

इसके बाद, सोमवार को सीएम और चंद्रशेखर के बीच जुबानी जंग हुई, जिसमें बीजेपी नेता ने विजयन को "झूठा" कहा और उन्होंने बदले में राज्य मंत्री को "बेहद जहरीला" करार दिया। सीएम ने यह भी कहा कि अगर कोई भी कानून का उल्लंघन करने वाला बयान देता है, चाहे वे केंद्रीय या राज्य मंत्री हों, उनके खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे।

ये विस्फोट कोच्चि के पास कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में किए गए थे, जहां रविवार को यहोवा के साक्षियों की एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी। उसके कुछ घंटों बाद यहोवा के साक्षियों का एक अलग सदस्य होने का दावा करने वाले मार्टिन ने राज्य के त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और कहा कि उसने कई विस्फोटों को अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें: 'भारत में हम समग्र और समावेशी दृष्टिकोण का करते हैं पालन...', WHO बैठक में बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

विस्फोट में प्रारंभ में एक महिला की मौत हो गई थी और 60 लोग घायल हो गए थे, जिनमें से छह की हालत गंभीर थी। इसके बाद गंभीर रूप से घायल छह लोगों में से एक - 53 वर्षीय महिला - ने दम तोड़ दिया था। सोमवार सुबह तक 12 वर्षीय लड़की की मौत के साथ मरने वालों की संख्या तीन हो गई, जो इस घटना में 95 प्रतिशत जल गई थी।