Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Blasts: सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर सख्त हुई केरल पुलिस, दर्ज किए 54 मामले

केरल पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ सामग्री फैलाने के लिए 54 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि मलप्पुरम जिले में सबसे अधिक 26 मामले दर्ज किए गए हैं। वही एर्नाकुलम जिले में 15 और तिरुवनंतपुरम में पांच मामले दर्ज किए गए हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 05 Nov 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
केरल पुलिस ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के लिए 54 लोगों पर दर्ज की एफआईआर।

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। Kerala Blast: कोच्चि में कलामासेरी के पास एक ईसाई प्रार्थना सभा में हाल ही में हुए विस्फोटों के बाद केरल पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ सामग्री फैलाने के लिए 54 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि मलप्पुरम जिले में सबसे अधिक 26 मामले दर्ज किए गए हैं। वही, एर्नाकुलम जिले में 15 और तिरुवनंतपुरम में पांच मामले दर्ज किए गए हैं।

कई फर्जी प्रोफाइलों की हुई पहचान

पुलिस ने अपने एक आधिकारिक बयान में बताया कि त्रिशूर और कोट्टायम में दो-दो मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, पलक्कड़ और कोझिकोड ग्रामीण में एक-एक मामला सामने आया है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने कई फर्जी प्रोफाइलों की भी पहचान की है, जिसका इस्तेमाल भड़काऊ पोस्ट को शेयर करने के लिए किया गया था।

राज्य साइबर सेल लगातार रखे हुए है नजर

पुलिस ने कहा कि सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ सामग्री फैलाने वाले फेक प्रोफाइलों के आईपी एड्रेस की पहचान करने के लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (पूर्व में ट्विटर), व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अनुरोध किया गया है। केरल पुलिस ने बताया कि राज्य में साइबर सेल ऐसे हैंडलों की पहचान करने के लिए लगातार चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः Taj Mahal Agra: केरल विस्फोट और त्योहार के चलते ताजमहल पर सुरक्षा सख्त, बैरियर पर पुलिस की कड़ी चेकिंग

कई धमाकों से दहल उठा था केरल

मालूम हो कि केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में 29 अक्टूबर को एक के बाद एक कई धमाके हुए थे। यह धमाके उस समय हुए जब कलामासेरी इलाके में ईसाइयों की प्रार्थना सभा हो रही थी। धमाके के समय घटनास्थल पर 2000 लोग मौजूद थे, जिनमें से तीन की मौत हो गई। वहीं, 45 अन्य लोग घायल हो गए थे।

यह भी पढ़ें- Kerala Blast: 'धमाका सुनने के बाद जब मैंने अपनी आंखें खोली तो देखा...' प्रत्यक्षदर्शी ने बयां किया खौफनाक मंजर